Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 1 October 2022
Advertisement

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की ये हैं 10 बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 1 October 2022

Zee News Select:  ऐस्‍ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इनमें चाणक्य नीति से लेकर राशिफल, पंचांग, ज्योतिष टिप्स, नारियल के टोटके और सपनों के अर्थ की खबरें शामिल हैं.

 

Zee News Select

1- Chanakya Niti: पुरुषों से इन 4 गुणों में हमेशा आगे रहती हैं महिलाएं, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में किया है वर्णन Click Here To Read Full Story

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) देश के ऐसे महान दार्शनिक रहे हैं, जिनकी सैकड़ों वर्ष पहले लिखी हुई बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी पहले थीं. उन्होंने नीति शास्त्र (Niti Shastra) नामक एक महान ग्रंथ लिखा, जिसमें स्री और पुरुषों के गुण और अवगुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इस ग्रंथ में कहा गया है कि महिलाओं में 4 गुण ऐसे होते हैं, जिनमें पुरुष उन्हें कभी मात नहीं दे सकता. आइए जानते हैं कि स्त्रियों के वे 4 गुण कौन से होते हैं.  

2- Diwali 2022: दिवाली पर पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, इस तरह करें श्रीयंत्र की पूजा Click Here To Read Full Story

घर में सुख-शांत, समृद्धि और धन लाभ के लिए दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. हालांकि, जानकारी के अभाव के कारण कई लोगों को पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है. दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ महालक्ष्मी यंत्र या श्रीयंत्र की पूजा भी करनी चाहिए. विधि-विधान से की गई श्रीयंत्र की पूजा से काफी लाभ होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि श्रीयंत्र की पूजा की कैसे करनी चाहिए.

3- Chanakya Niti: लंबे वक्त तक टिका रहता है ऐसे लोगों का रिलेशन, महिलाएं नहीं होतीं नाराज Click Here To Read Full Story

आचार्य चाणक्य (Chanakya) एक महान अर्थशास्त्री, नीतिशास्त्री और कूटनीतिज्ञ थे. आचार्य चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य जैसे एक साधारण बालक को मगध का सम्राट बना दिया था. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन में सफल होने के मंत्र के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी, भाई-बहन, पिता-पुत्र और पिता-पुत्री जैसे रिश्तों को लेकर भी कई बातें बताई हैं. अगर आप चाणक्य नीति में बताई गई इन बातों को फॉलो करते हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी. आइए जानते हैं कि किन पुरुषों का लव रिलेशन लंबे समय तक टिकता है, चाणक्य नीति में इसके बारे में क्या बताया गया है.

4- Nariyal Ke Totke: रेत की तरह हाथ से फिसल जाता है पैसा तो ये कर लें ये काम, नारियल का अचूक उपाय है बहुत चमत्कारी Click Here To Read Full Story

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा-पाठ या अनुष्ठान के दौरान नारियल का प्रयोग जरूर किया जाता है. नारियल को श्री फल भी कहा जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि पूजा में नारियल के बिना कलश स्थापना को अधूरा माना जाता है. कहते हैं कि नारियल में त्रिदेवों का वास होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल हर मांगलिक कार्यों में किया जाता है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी को श्रीफल बहुत प्रिय होता है. ऐसे में अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो पूजा-पाठ, व्रत आदि के अलावा नारियल के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. 

5- Navratri ke Achuk Upay: नवरात्रि में अमीर बनने के ये हैं अचूक टोटके, रातों रात चमक जाएगी किस्‍मत! Click Here To Read Full Story

अमीर होना, जिंदगी में तमाम सुख-सुविधाएं पाना हर व्‍यक्ति की ख्‍वाहिश होती है. इसके लिए मेहनत, बुद्धिमानी के उपयोग के साथ-साथ भगवान की कृपा पाना भी बहुत जरूरी होता है. नवरात्रि (Navratri) का पर्व इस काम के लिए बहुत अच्‍छा माना गया है क्‍योंकि इस समय में साक्षात मां दुर्गा (Maa Durga) धरती पर विचरण करने आती हैं. लिहाजा इस समय देवी दुर्गा की पूजा करके और उन्‍हें प्रसन्‍न करने के उपाय करके बेशुमार धन-दौलत पाई जा सकती है. यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो ये उपाय (Remedies) जरूर करें. 

6- Dream Meaning: सपने में गणेश जी ने इस समय दिए हैं दर्शन तो समझ लें दूर होंगे सब विघ्न, जल्द मिलेगा ये शुभ समाचार Click Here To Read Full Story

जीवन में घटने वाली हर घटना हमें आने वाले समय के बारे में सतर्क करती है.ऐसे में सपनों को लेकर भी स्वप्न शास्त्र में बहुत-सी बातें बताई गई हैं. कहते हैं कि सोने के बाद सपनों की दुनिया में जाना स्वभाविक है. लेकिन कई बार व्यक्ति को आने वाले सपने भविष्य को लेकर बड़ा संकेत दे जाते हैं. सपनों का हमारे जीवन पर कितना प्रभाव पड़ता है, इस बात का जिक्र शास्त्रों में मिलता है.

7- Today Panchang: ये रहा आज का पंचांग, जानिए किस दिशा में न करें यात्रा Click Here To Read Full Story

हिंदू पंचांग पांच के पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण हैं. इसके जरिए समय और काल की गणना की जाती है. आज के पंचांग की बात करें तो सप्तमी तिथि रात्रि 07:45 बजे तक रहेगी, उसके उपरांत अष्टमी तिथि लग जाएगी. वहीं, आज जन्मे बच्चे मूल में होंगे.

8- Budhraditya Yog: बुधरादित्य योग से आने वाले 18 दिन इन राशियों की होगी बल्ले-बल्ले, खरीद सकते हैं भूमि और वाहन Click Here To Read Full Story

ज्योतिष के अनुसार ग्रहों की हलचल का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखा जा सकता है. बीते माह बुध ग्रह कन्या राशि में प्रवेश कर गए थे, जहां सूर्य पहले से ही विराजमान थे. इस समय कन्या राशि में सूर्य, शुक्र और बुध ग्रह विराजमान हैं, जिसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिल रहा है. कहते हैं कि बुध और सूर्य अगर एक ही राशि में विराजमान होते हैं तो बुधरादित्य योग का निर्माण होता है.  बुध देव को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है.

9- Gemstone: काफी चमत्कारिक है ये रत्न, रातोंरात चमका देता है किस्मत; सफलता चूमती है कदम Click Here To Read Full Story

रत्न शास्त्र में विभिन्न तरह रत्नों के बारे में विस्तार से समझाया गया है. इनको धारण करने से कई बार किस्मत साथ देने लगती है. हालांकि, रत्नों को धारण करते समय नियमों का पालन करना जरूरी है, इसके साथ ही किसी जानकार व्यक्ति से पूछकर ही रत्नों को पहनना चाहिए, वरना नुकसान भी हो सकता है. गोमेद को काफी चमत्कारिक रत्न माना जाता है. इसको धारण करने से जातकों को काफी फायदा मिलता है. लोगों के रुके हुए काम पूरे होने लगते हैं और सफलता उनके कदम चूमने लगती है.   

10- Horoscope Today: आज इन राशिवालों की चमकने वाली है किस्मत, प्रमोशन के साथ मिलेगा नई जॉब का ऑफर; पढ़ें राशिफल Click Here To Read Full Story

रविवार को सिंह राशि वालों को संस्थान के प्रति निष्ठा और मान-सम्मान का ध्यान रखना चाहिए, तभी तो उन्हें भी सम्मान मिलेगा. वहीं, कुंभ राशि के जो लोग घर के मुखिया हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए, तभी तो सबकी चिंता कर सकेंगे.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news