Zee News Select: देव उठनी एकादशी पर करें ये उपाय, सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें| 03 नवंबर 2022
topStories1hindi1423907

Zee News Select: देव उठनी एकादशी पर करें ये उपाय, सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें| 03 नवंबर 2022

Zee News Select: ऐस्ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं.इसमें देव उठनी एकादशी के उपाय, तुलसी विवाह और वास्तु टिप्स से संबंधित खबरें शामिल हैं. 

 

Zee News Select: देव उठनी एकादशी पर करें ये उपाय, सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें| 03 नवंबर 2022

1. गुस्से में किसी को कुछ भी कह देती हैं इस राशि की लड़कियां, नहीं करतीं किसी का लिहाज Click Here To Read Full Story

ज्योतिष के अनुसार हर राशि की लड़की का स्वभाव, व्यवहार, गुस्सा आदि करने का तरीका अलग होता है. ग्रहों का असर व्यक्ति के स्वभाव पर साफ देखा जा सकता है. आज हम गुस्से पर काबू न कर पाने वाली लड़कियों के बारे में जानेंगे. 

2. इन राशियों के लोग बनाएं रखें धैर्य, जल्द मिलेगा बढ़िया रिजल्ट; पढ़ें आज का राशिफल Click Here To Read Full Story

सिंह राशि के कारोबारी पैसों के मामले को लेकर सजग रहें, कोई आप पर घात लगाए बैठा है और आपकी नाक के नीचे से ही चोरी हो सकती है. बाकी के राशि वाले जानें अपना आज का राशिफल. 

3. इन लोगों पर कई सालों तक मेहरबान रहेंगी धन की देवी, करोड़पतियों की लिस्ट में होगा नाम Click Here To Read Full Story

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी 12 राशियों के स्वामी ग्रह अलग-अलग होते हैं. इन्हीं के प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि  और धन संपदा आदि की प्राप्ति होती है. इनमें से कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन पर धन की देवी मां लक्ष्मी विशेष रूप से मेहरबान रहती हैं. आइए जानते हैं आने वाले कुछ सालों तक ये राशि के जातक मां लक्ष्मी की कृपा पाएंगे.   

4.  शालीग्राम की पूजा में तुलसी के साथ अर्पित करें ये एक चीज, श्री हरि बरसाएंगे कृपा Click Here To Read Full Story

हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं के कई रूप हैं. भगवान विष्णु के विग्रह रूप शालीग्राम हैं. देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के रूप शालीग्राम का विवाह तुलसी के साथ किया जाता है. जिन लोगों ने घर में शालीग्राम भगवान स्थापित किए हुए हैं, वे पहले उनकी पूजा के नियम जान लें.   

5. 17 जनवरी तक सिर्फ इन राशि वालों की रहेगी मौज, शनि की कृपा से होगा तगड़ा लाभ Click Here To Read Full Story

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह सीधी चाल चलता है, तो वे शुभ फलदायी होता है. 23 अक्टूबर को शनि मकर राशि में मार्गी हो गए हैं और 17 जनवरी तक सीधी चाल चलेंगे. इस दौरान किन राशि वालों को लाभ होगा जानें. 

6. दूर करें कंफ्यूजन, इस दिन है देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह Click Here To Read Full Story

देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार महीने की योगनिद्रा के बाद जागते हैं. इसके बाद द्वादशी तिथि को शालीग्राम और माता तुलसी का विवाह किया जाता है. आइए जानते हैं किस दिन हैं ये देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह. 

7. तुलसी विवाह के बाद ये काम करने से प्रसन्न होती हैं लक्ष्मी जी, पूरी होती हैं इच्छाएं Click Here To Read Full Story

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन तुलसी विवाह का विधान है. इस दिन तुलसी जी का विवाह शालीग्राम से किया जाता है. कहते हैं कि इस दिन तुलसी विवाह कराने से कन्यादान के समान फल की प्राप्ति होती है.   

8. शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर देती हैं पति-पत्‍नी की ऐसी गलतियां! तुरंत सतर्क हो जाएं Click Here To Read Full Story

चाणक्‍य नीति के अनुसार पति-पत्‍नी को कुछ बातों से बचना चाहिए. वरना उनके वैवाहिक जीवन को तबाह होते देर नहीं लगती है. खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए इन बातों को अपनाना जरूरी है. 

9. देवउठनी एकादशी पर इस विधि से करें व्रत-पूजा, मिलेगा 1000 अश्‍वमेघ यज्ञ जितना फल! Click Here To Read Full Story

4 नवंबर को कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को देव उठनी एकादशी मनाई जाएगी. 4 महीने की योगनिद्रा से जाग रहे भगवान विष्‍णु की विधि-विधान से पूजा करना जीवन में खूब लाभ देता है.

10. कल देव उठनी एकादशी के दिन गलती से भी न करें ये काम, टूट पड़ेगा मुसीबतों का पहाड़! Click Here To Read Full Story

देव उठनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु 4 महीने की नींद के बाद जागते हैं. यह दिन हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में बहुत अहम माना गया है. इसे देव प्रबोधनी एकादशी या देव उठनी ग्‍यारस भी कहते हैं. देव उठनी एकादशी का व्रत करना चाहिए और भगवान विष्‍णु-माता लक्ष्‍मी की पूजा करना चाहिए. साथ ही कुछ काम करने से बचना चाहिए, वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कल 4 नवंबर, 2022 को देव उठनी एकादशी के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news