Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें, सिर्फ एक क्लिक में यहां पढ़ें | 29 अक्‍टूबर 2022
topStories1hindi1415748

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें, सिर्फ एक क्लिक में यहां पढ़ें | 29 अक्‍टूबर 2022

Zee News Select: ऐस्ट्रो और धर्म की 10 बड़ी खबरें जो आज दिन भर सुर्खियों में बनी रहीं. इनमें छठ पूजा, शनिदेव मार्गी, लाभ पंचमी, राशिफल और ज्योतिष और धर्म की अन्य खबरें शामिल हैं.

 

Zee News Select: ऐस्‍ट्रो-धर्म की 10 बड़ी खबरें, सिर्फ एक क्लिक में यहां पढ़ें | 29 अक्‍टूबर 2022

1- Shani Dev: शनिवार को बस ये दो काम बना सकते हैं करोड़पति, शनि देव की जमकर बरसेगी कृपा Click Here To Read Full Story

शनिवार के दिन शनि देव की उपासना को विशेष माना गया है. मान्यता है कि शनिवार के दिन शनि देव की पूजा और उपायों से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में शनिवार के दिन शनि मंदिर में जातक सरसों के तेल का दीपक जलाने पर जोर दिया गया है. कहते हैं कि इस दिन जितना संभव हो व्यक्ति को गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शनि देव की आरती और शनि चालीसा पढ़ने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. 

2- Chhath Puja 2022: खरना पूजा आज, जरूर करें ये काम; छठी मैया पूर्ण करेंगी हर मनोकामना Click Here To Read Full Story

छठ महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो चुकी है.  छठ पर्व पर भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है. यह पर्व चार दिनों तक चलता है. छठ का पहला दिन नहाय खाय होता है. वहीं, दूसरा दिन खरना कहलाता है. खरना का मतलब शुद्धिकरण होता है. इस दिन छठ पूजा का प्रसाद बनाने की परंपरा है. खरना के दिन महिलाएं पूरे दिन व्रत रखती हैं. इस दिन गुड़ की खीर बनती है, जिसे मिट्टी के चूल्हे पर तैयार किया जाता है.

3- Labh Panchami 2022: चमकेगा कारोबार, रुपये-पैसों से भरी रहेगी तिजोरी; आज शुभ मुहूर्त में कर लें ये उपाय Click Here To Read Full Story

जीवन में सुख-समृद्धि और धन-वैभव की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. दिवाली के बाद कार्तिक माह में आने वाली लाभ पंचमी पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन विशेष रूप से पूजा करने और कुछ उपाय करने से जीवन से दरिद्रता दूर होती है और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को लाभ, ज्ञान और सौभाग्य पंचमी के नाम से जाना जाता है. 

4- Chhath Puja 2022: बिहार से नहीं हैं तो भी मना सकते हैं छठ का त्योहार, पढ़ें पूरी विधि; मिलेगा आशीर्वाद Click Here To Read Full Story

भारत के हर राज्य में कई त्योहार मनाए जाते हैं, हर पर्व का अपना महत्व है. ऐसा ही एक त्योहार छठ है. छठ को लेकर आम धारणा है कि यह पर्व बिहार में रहने वाले लोगों का है. हालांकि, ऐसा नहीं है. यह त्योहार बिहार के अलावा झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल में भी मनाया जाता है. हालांकि, जो लोग बिहार से नहीं है, वह लोग भी इस त्योहार को मना सकते हैं. यह पर्व बेहद ही सादगी के साथ मनाया जाता है. कोई भी शख्स अगर छठ पर भगवान सूर्य और छठी मैया की अराधना करता है तो उसे विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होती है.

5- Chhath Puja 2022: जानें कौन हैं छठी मैया, जिनकी पूजा के लिए उमड़ पड़ते हैं करोड़ों श्रद्धालु Click Here To Read Full Story

दिवाली के समापन के साथ ही महापर्व छठ की तैयारियों की शुरुआत हो जाती है. चार दिवासीय लोक आस्था के इस महापर्व के  लिए लोग दूर-दूर से अपने गांव चले आते हैं. उनकी छठी मैया में गहरी आस्था होती है. हर साल लाखों, करोड़ों की तादाद में लोग छठी मैया की पूजा करने के लिए अपने घर दौड़े चले आते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन हैं छठी मैया और क्या है उनका महत्व.

6- Chhath Puja Prasad 2022: छठ मैया को पसंद हैं ये प्रसाद, समापन के बाद बांटने से पूरी होती है सभी मनोकामनाएं Click Here To Read Full Story

छठ महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर, शुक्रवार के दिन से हो गई है. आज छठ का दूसरा दिन खरना है. और इसका समापन 31 अक्टूबर को किया जाएगा. छठ समापन के बाद सभी में प्रसाद बांटा जाता है. मान्यता है कि माता की उपासना में अगर इन प्रसाद का उपयोग कर लोगों बांटा जाए, तो व्यक्ति को व्रती जितना फल प्राप्त होता है. 

7- Horoscope Weekly: इन राशि वालों के लिए खुशहाल भरा रहेगा ये सप्ताह, मिलेगी गुड न्यूज Click Here To Read Full Story

इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को अपना काम तो अच्छा रखना ही चाहिए, साथ ही शरीर के बारे में भी ध्यान देना चाहिए, अपने व्यवहार की कमियों को दूर करें. वहीं, धनु राशि के युवा मन के नकारात्मक विचारों को खुद पर हावी न होने दें, हमेशा पॉजिटिव रहे और ऐसे लोगों से ही संपर्क रखें.

8- Shani Margi 2022: 17 जनवरी तक फूंक-फूंक कर रखने होंगे इन लोगों को कदम, राहत पाने के लिए जल्द करें ये काम Click Here To Read Full Story

शनि देव 23 अक्टूबर को मकर राशि में पूर्ण रूप से मार्गी हो चुकी है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी ग्रह का राशि परिवर्तन सभी राशियों के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालता है. जुलाई में शनि देव मकर राशि में वक्री हुए थे और 23 अक्टूब को मकर में मार्गी हो गए हैं. अब शनि देव 17 जनवरी 2023 तक इसी अवस्था में रहने वाले हैं. शनि के मार्गी होने का जहां कुछ राशि के जातकों को विशेष लाभ हुआ है. वहीं, कुछ राशि के जातकों के लिए बुरे समय की शुरुआत है. 

9- Chhath Puja 2022: छठ पूजा पर करें ये विशेष उपाय, संतान को मिलेगी लंबी उम्र; हर मनोकामना होगी पूर्ण Click Here To Read Full Story

छठ पूजा की शुरुआत 28 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ हो चुकी है. वहीं, 29 अक्टूबर को दूसरा दिन यानी कि खरना है. इस चार दिवसीय महापर्व के दौरान माताएं अपनी संतान की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं. ऐसी मान्‍यता है कि छठ पूजा में कुछ विशेष उपाय करने से घर में सुख-शांति आती है और संतान को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के साथ दीर्घायु प्राप्‍त होती है.

10- Horoscope Today: इस राशि के लोग आज रहें सतर्क, जानें आपके लिए कैसा रहेगा 30 अक्टूबर का दिन Click Here To Read Full Story

रविवार को मिथुन राशि के लोगों से कई सहयोगी ईर्ष्या कर सकते हैं, किंतु आपको किसी भी बुराई करने से दूर ही रहना चाहिए. वहीं, धनु राशि के व्यापारियों को कारोबार में घाटा होने के बाद भी शांत रहना चाहिए और बेवजह के क्रोध से बचना चाहिए. व्यापार में नफा-नुकसान तो चलता ही रहता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news