Shukrawar ke upay: शुक्रवार को किया ये उपाय खोल देगा किस्मत के सब दरवाजे, भरभराकर बरसेगा पैसा!
Advertisement
trendingNow11659683

Shukrawar ke upay: शुक्रवार को किया ये उपाय खोल देगा किस्मत के सब दरवाजे, भरभराकर बरसेगा पैसा!

Shukrawar Ke Upay: हिन्दू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित है. इसी तरह शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है. माना जाता है कि इस दिन अगर आप मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करते हैं तो मां आपकी हम मनोकामना पूरी करती है.

 

फाइल फोटो

Shukrawar Ke Totke: शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना गया है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा करनी चाहिए. इससे पैसों की तंगी से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. वहीं शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करते हैं.

कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे प्रिय है. इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण कर लें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर उन्हें कमल का फूल अर्पित करें.

मुख्य द्वार रखें साफ

कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.
 
शाम को घर में न रखें अंधेरा

कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर की लाइट को जला कर रखें. घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास  होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती.

गाय को खिलाएं रोटी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

गरीबों को करें वस्त्र दान

शुक्रवार के दिन आप किसी मंदिर में जाकर गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र दान कर सकते हैं. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.

मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार को मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा आदि अर्पित करने से लाभ होगा.  इससे धन लाभ होता है. ये सभी चीजें मां लक्ष्मी की प्रिय हैं और उन्हें अर्पित करने से धनलाभ होता है.

कर्ज से मिलेगी मुक्ति

शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का बांधकर तिजोरी में रखनी चाहिए. इससे धन का आगमन होने लगेगा साथ ही पुराने कर्जों से छुटकारा जल्द छुटकारा मिलता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता)

Trending news