महादेव की कृपा पाने का है आखिरी मौका, सावन के अंतिम सोमावर को 5 शुभ संयोगों में कर लें ये खास काम
Advertisement

महादेव की कृपा पाने का है आखिरी मौका, सावन के अंतिम सोमावर को 5 शुभ संयोगों में कर लें ये खास काम

Sawan Last Somwar 2023: सावन माह के सोमवार का विशेष महत्व बताया जाता है. इस बार सावन के आखिरी सोमवार पर 5 शुभ संयोग बनने के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. जानें इस दौरान किन उपाय को करनेसे भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होगी.

 

sawan last somwar 2023

Shiv Ji Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. बता दें कि सावन का महीना भगवान शिव की पूजा-पाठ को समर्पित है. इस माह में की गई पूजा-उपासना का फल कई गुना ज्यादा मिलता है. बता दें कि इस बार सावन दो माह होने के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. बता दें कि 28 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है. और इस साल का सावन का आखिरी सोमवार काफी महत्वपूर्ण है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार सावन के आखिरी सोमवार पर 5 शुभ संयोगों का निर्माण हो रहा है. मान्यता है कि इस भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए शुभ मुहूर्त में पूजा और अभिषेक करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. पंचांग के अनुसार 28 अगस्त को सावन के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है. साथ ही, इसके बाद त्रयोदशी तिथि आरंभ हो जाएगी. इस दिन सोम प्रदोष भी रखा जाएगा. ऐसे में इस दिन पूजा-अनुष्ठान करने वाले लोगों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

सावन सोमवार पूजा का शुभ मुहूर्त 2023

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन के आखिरी सोमवार के दिन सुबह पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 09 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 23 बजे तक है. और प्रदोष काल में पूजा का मुहूर्त शाम 6 बजकर 48 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 02 मिनट तक है. 

आयुष्मान योग

बता दें कि सूर्योदय से सुबह 8 बजकर 27 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा. 

सौभाग्य योग 

28 अगस्त को सुबह 8 बजकर 27 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 51 मिनट तक सौभाग्य योग बन रहा है. 

सर्वार्थ सिद्धि योग

रात्रि 1:01 बजे से 1:01 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. 

रवि योग

रात्रि 1:01 बजे से 1:01 बजे रवि योग रहेगा. 

सावन सोमवार योग 

ज्योतिषीयों के अनुसार आखिरी सावन सोमवार प्रदोष व्रत के साथ पड़ने से शुभ संयोग बनता है. 

सावन के आखिरी सोमवार करें ये उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह के सोमवार का विशेष महत्व है. इस दिन की गई भोलेनाथ की पूजा विशेष रूप से फलदायी होती है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर सन्ना आदि करके भगवान शिव का दिव्य जलाभिषेक करें. मां पार्वती और नंदी जी को भी गंगाजल या दूध अर्पित करें. पंचामृत से रुद्राभिषेक करें. इसके बाद शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, भांग, चंदन का लेप, चावल आदि अर्पित करें. इसके बाद भगवान शिव, मां पार्वती और गणेश जी को तिलक लगाकर समापन करें. इस दौरान ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. 

Tree Leaves Remedies: ताबड़तोड़ सफलता दिलाते हैं इस पेड़ की पत्ती से किए ये उपाय, दस्तक देती हैं मां लक्ष्मी

जमीन से उठाकर आसमान पर बैठा देते हैं शनि महाराज, शनिवार को शीघ्र प्रसन्न करने का ये है अचूक उपाय!

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news