Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, भोलेनाथ को मनाना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement

Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, भोलेनाथ को मनाना हो जाएगा मुश्किल

Sawan 2023 Rules: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस बार सावन माह की शुरुआत 4 जुलाई से होने जा रही है. इस माह में भगवान शिव और मां गौरी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. जानें इस माह में किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

 

sawan 2023 niyam

Sawan Maah Ke Niyam: हिंदू धर्म में हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. कहते हैं कि सावन में भगवान शिव की पूजा विधिपूर्वक करने और व्रत रखने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहते हैं कि भगवान शिव एक मात्र ऐसे देवता हैं, जो बहुत ही कृपालु और दयालु. एक लोटा जल से भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. 

वहीं, सावन का महीना भोलेनाथ को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि इस माह में की गई भोलेनाथ की भक्ति से वे शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों को मुंह मांगा फल प्रदान करते हैं.  लेकिन इस माह में कुछ चीजों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कहते हैं कि इस माह में आपकी जरा-सी गलती महादेव को नाराज कर सकती है. जानें सावन माह में किन रंग के कपड़ों को पहनने से बचें. 

भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि भगवान शिव आपसे जल्द प्रसन्न हो जाएं और शीघ्र आपकी इच्छा पूरी करें, तो कुछ सावन में रंगों का खास ध्यान रखें. बता दें कि सावन माह में हरे रंग के कपड़ों का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि भगवान शिव को हरा रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में हरे रंग के कपड़े पहन कर ही भगवान शिव की उपासना करें. 

- वहीं, लाल रंग को भी बेहद शुभ माना गया है. शिव जी की पूजा करते समय लाल रंग के कपड़े पहनना भी शुभ माना जाता है. ऐसे में सावन में भगवान शिव की उपासना लाल रंग के कपड़े पहन कर भी की जा सकती है. 

- पीला और केसरिया रंग को भी शिव जी की अत्यंत प्रिय रंग माना गया है. हिंदू शास्त्रों में इन्हें शुभ रंग में शामिल किया गया है. सावन में इस रंग के वस्त्र धारण करके शंकर की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव के अलावा किसी भी देवता की पूजा काले रंग के कपड़ों में करना अशुभ माना जाता है. काले रंग के वस्त्र पहन कर उपासना करने से पूजा का शुभ फल नहीं मिलेगा. वहीं, भोलेनाथ की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा. 

- मान्यता है कि भोलेनाथ की पूजा में सफेद और आसमानी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से भी व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

हरिद्वार के इस मंदिर में पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना, मुरादें मांगने हर साल पहुंचते हैं लाखों लोग
 

पूर्णिमा पर नोटों से लबाबलब भरेंगी इन राशि वालों की तिजोरियां, छप्परफाड़ धनवर्षा से बढ़ेगा बैंक बैलेंस
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news