Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय बहनें रखें इस बात का खास ख्याल, जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय बहनें रखें इस बात का खास ख्याल, जानें शुभ मुहूर्त

Rakshabandhan 2022 Shubh Muhurat: सावन माह की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन 11 अगस्त, गुरुवार के दिन पड़ रही हैं. जानें इस दिन राखी बांधते समय बहनें किस बात का खास ख्याल रखें. 

 

फाइल फोटो

Rakshabandhan Rules: भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक राखी का त्योहार सावन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन पर्व 11 अगस्त, गुरुवार के दिन पड़ रहा है. पूर्णिमा तिथि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया जाता है. मान्यता है कि शुभ कार्यों के लिए पूर्णिमा तिथि उत्तम होती है. रक्षाबंधन के दिन बहनें शुभ मुहूर्त में भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं. 

वहीं, भाई भी बहन को गिफ्ट और उनकी रक्षा का वचन देते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन राखी बांधते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.इन बातों को नजरअंदाज करने से मुश्किलों में बड़ सकते हैं. आइए जानते हैं भाइयों को राखीी बांधते समय किस बात का ध्यान रखें. 

रक्षा बंधन 2022  शुभ मुहूर्त  

हिंदू पंचाग के अनुसार 11 अगस्‍त 2022 को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह से ही शुरू हो जाएगा. इस दिन सुबह 10 बजककर 38 मिनट से लेकर रात 9 बजे तक राखी बांधने का सही समय है. इस शुभ मुहूर्त में आप अपने भाई की कलाई पर राखी बांध  सकती हैं. बता दें कि इस दौरान दोपहर 12 बाजकर 06 मिनट से दोपहर 12 बजकर 57 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. और अमृत काल शाम 06 बजकर 55 मिनट से रात 08 बजकर 20 बजे तक होगा. 

बहनें रखें इस बात का ध्यान

ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. इस दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहन लें. इस दिन स्वच्छता के नियमों का सख्ती से पालन करें. इसके साथ ही, शुभ मुहूर्त में विधिपूर्वक पूजा करें. भाई के लिए राखी की थाली को अच्छे से सजाएं. राखी के दिन गलती से भी क्रोध या अंहकार न करें. भाई-बहन आज के दिन गलती से भी झगड़ा न करें. रक्षाबंधन का पर्व पूरी श्रद्धाभाव के साथ मनाएं. बड़ों का आशीर्वाद लें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news