Mantra Jaap Niyam: सालों से जप रहे मंत्र, फिर भी नहीं आया जीवन में बदलाव? जानें कौनसी गलतियां हैं जिम्‍मेदार
Advertisement
trendingNow11209800

Mantra Jaap Niyam: सालों से जप रहे मंत्र, फिर भी नहीं आया जीवन में बदलाव? जानें कौनसी गलतियां हैं जिम्‍मेदार

Rules of Mantra Jaap: तकरीबन हर धर्म में मंत्र बताए गए हैं और उनका जाप करने की सलाह दी जाती है. हिंदू धर्म में भी हर देवी-देवता को प्रसन्‍न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए मंत्र बताए गए हैं. लेकिन इन मंत्रों का यदि सही तरीके से जाप न किया जाए तो उसका पूरा फल नहीं मिलता है. 

फाइल फोटो

Mantra Jaap karne ka Sahi tarika: मंत्रों में बड़ी ताकत होती है. देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए उनसे जुड़े मंत्र का जाप करना सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. मंत्र जाप करने से व्‍यक्ति की सोच सकारात्‍मक और मजबूत होती है. उसके जीवन की परेशानियां दूर होती हैं. देवी-देवताओं की कृपा से उसकी मनोकामनाएं पूरी होता हैं. लेकिन कई लोग सालों से मंत्र जाप कर रहे हैं, पर उनकी जिंदगी पर इसका कोई असर नजर नहीं आता है. इसके पीछे वजह है मंत्र जाप के दौरान जाने-अनजाने में की गईं गलतियां. जानते हैं कि मंत्र जाप करते समय किन बातों का सख्‍ती से पालन करना चाहिए. 

मंत्र जाप करते समय इन नियमों का रखें ध्यान

- बिना स्‍नान किए मंत्र जाप न करें. हमेशा स्‍नान करके साफ कपड़े पहनकर मंत्र जाप करें. 
- आपके साथ-साथ जिस जगह पर बैठकर मंत्र जाप कर रहे हैं, उस जगह का साफ होना भी जरूरी है.  इसके अलावा इस जगह के आसपास का माहौल शांत हो ताकि जाप के दौरान आपका मन न भटके. 
- कभी भी जमीन पर सीधे बैठकर मंत्र जाप न करें. बल्कि हमेशा आसन पर बैठकर जाप करें. बेहतर होगा कि इसके लिए कुश के आसान का उपयोग करें. 
- मंत्र जाप के बाद आसन को अच्‍छे से रखें. उसमें पैर न मारें. 
- वैसे तो मंत्र जाप करने के लिए तुलसी की माला को शुभ माना गया है लेकिन अलग-अलग देवी-देवताओं के मंत्रों का जाप करते समय उनसे संबंधित माला का उपयोग करें. जैसे शिव जी के मंत्रों का जाप रुद्राक्ष की माला से, लक्ष्‍मी मंत्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करने ज्‍यादा फल मिलता है. 

यह भी पढ़ें: Astrology: बहुत अच्‍छे बेटे और दामाद साबित होते हैं इन 3 राशियों के लड़के, जीतते हैं सबका दिल!

- जाप करने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम रहता है. वैसे शाम को भी मंत्र जाप कर सकत हैं. लेकिन जिस समय भी मंत्र जाप करें रोजाना उसी समय पर करें. कोशिश करें कि मंत्र जाप का स्‍थान भी न बदलें. 
- मंत्र जाप करते समय माला को गौमुखी के अंदर ढंक कर जाप करना सर्वश्रेष्‍ठ होता है. 
- मंत्र जाप करते समय अपने मन में उन देवी-देवता की छवि रखें जिनके मंत्र का आप जाप कर रहे हैं. 
- जिस भी मंत्र का जाप करें, रोजाना उसकी कम से कम 1 माला यानी कि 108 बार जाप अवश्‍य करें. बेहतर होगा कि इससे ज्‍यादा जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news