Mangal shanti ke Upay: मंगल दोष कम करने के लिए आज ही करें ये उपाय, विवाह में आ रही परेशानी हो जाएगी दूर
Advertisement

Mangal shanti ke Upay: मंगल दोष कम करने के लिए आज ही करें ये उपाय, विवाह में आ रही परेशानी हो जाएगी दूर

Mangal Dosh Ke Upay: ग्रहों का कुंडली पर बहुत गहरा असर पड़ता है. अगर कुंडली में मंगल दोष हो तो व्यक्ति को विवाह से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए मंगलवार के दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं.

 

mangal dosh upay

Tuesday Remedies: कुंडली में अगर ग्रह शुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति खूब तरक्की करता है उसकी किस्मत चमक जाती है वहीं अगर अशुभ स्थिति में हो तो उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. नवग्रहों   में मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. कहते हैं कि कुंडली में मंगल दोष हो तो व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में कई समस्याएं आती हैं. शादी में अर्चण आना मंगल दोष का मुख्य कारण होता है. इसके साथ ही व्यक्ति गुस्से वाला होता जाता है और उसमें आत्मविश्वास में भी कमी होती है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो मंगलवार के दिन कुछ उपाय कर इसे कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं मंगल शांति के कुछ उपाय जिससे मंगल दोष को कम कर सकते हैं.

मंगल दोष कम करने के उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. पूजा के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके साथ-साथ गणेश जी की पूजा करने से भी मंगल दोष कम होता है. 

- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार जिसकी कुंडली में मंगल दोष है उसे रोजाना पूरे मन से मंगल स्त्रोत का पाठ करना चाहिए इससे मंगल के अशुभ प्रभाव कम होते हैं औऱ जीवन में सफलता मिलती है.

- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन मंगल यंत्र स्थापित करना भी शुभ रहता है. इस दान घर के मंदिर में इसे स्थापित कर मंगल देव की पूजा करें. इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होगा.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, लाल फूल, लाल चंदन, मसूर की दाल आदि का दान करने से भी मंगल दोष कम होता है.

- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन मंगल दोष से पीड़ित लोगों को मंगल चंडिका स्तोत्र का पाठ करना चाहिए.कहते हैं कि इस स्तोत्र का पाठ करने से भी मंगल दोष कम होता है.

- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन भगवान शिव के साथ-साथ कार्तिकेय भगवान की पूजा करने से मंगल दोष कम होता है.

- शास्त्रों के अनुसार रोजाना पूजा-पाठ करने के दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव कम होता है और वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती है. 

Surya Grahan 2023: गोचर से पहले ही सूर्य पर लगने जा रहा है ग्रहण, पहले ही जानें सूतक काल और इसके जरूरी नियम
 

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में इस धातु के बर्तन में भूलकर भी न बनाएं खाना, पितरों को नाराज होने में नहीं लगेगी देर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news