Magh Purnima 2024: पापों से मुक्ति दिलाता है माघ की पूर्णिमा पर किया ये काम, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12086007

Magh Purnima 2024: पापों से मुक्ति दिलाता है माघ की पूर्णिमा पर किया ये काम, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Magh Purnima Significance: माघ में आने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. सनातन धर्म में इसका विशेष महत्व है. जानें इस साल माघ पूर्णिमा कब है और इसका शुभ मुहूर्त. 

 

magh purnima 2024

Magh Purnima 2024 Date and Time: सनातन धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि का भी अधिक महत्व है. पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान और दान आदि करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. धार्मिक ग्रंथों में माघ माह का विशेष वर्णन मिलता है. इस माह में दान, स्नान, गाय दान और पुण्य कार्य आदि करना शुभ माना गया है. माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम स्थल पर सन्ना करने का विधान है. इस दिन धार्मिक अनुष्ठान की भी विशेष महत्वता है. जानें इस साल माघ पूर्णिमा कब है और इसका महत्व. 

कब है माघ पूर्णिमा 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 फरवरी के दिन शुक्रवार को शाम 3 बजकर 33 मिनट पर होने जा रही है और समापन अगले दिन यानी 24 फरवरी दिन शनिवार शाम 5 बजकर 59 मिनट पर होगी. उदया तिथि के अनुसार माघ पूर्णिमा 24 फरवरी दिन शनिवार के दिन मनाई जाएगी. 

जानें माघ पूर्णिमा का महत्व 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन गंगा या यमुना स्नान का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और दान-स्नान आदि करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही, सभी पापों से मुक्ति मिलती है. ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु, हनुमान जी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन जरूरमंदों को दान करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन किसी गरीब को खाना खिलाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही, घर में धन-दौलत की कमी नहीं रहती.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news