Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें सही डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12097285

Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें सही डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

Magh Purnima 2024 Date: माघ महीने की पूर्णिमा बहुत खास मानी जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा भाव पूर्ण तरीके से पूजा करने से सुख-समृद्धि का वास होता है. 

Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें सही डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

Magh Purnima 2024: हिन्दू पंचांग में कई सारी तिथियां होती हैं जो अपने आप में कुछ न कुछ महत्व रखती हैं. हर महीने के शुक्ल पक्ष के आखिरी दिन पूर्णिमा मनाई जाती है. कई लोग इस दिन व्रत रखते हैं. माघ महीने की पूर्णिमा बहुत खास मानी जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा भाव पूर्ण तरीके से पूजा करने से सुख-समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं इस साल माघ पूर्णिमा कब है और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त.

 

कब है माघ पूर्णिमा?

हिन्दू पंचांग के अनुसार 23 फरवरी और दिन शुक्रवार को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट से पूर्णिमा तिथि की शुरुआत होगी और इसकी समाप्ति अगले दिन यानी 24 फरवरी को शाम 5 बजकर 59 मिनट पर होगी. जिसके चलते फरवरी की पूर्णिमा यानी माघ पूर्णिमा 24 फरवरी को मनाई जाएगी. इस दिन आप व्रत और दान-स्नान कर सकते हैं. इसी दिन इसी दिन रविवदास जयंती, ललिता जयंती भी मनाई जाएगी. 24 फरवरी को ही प्रयागराज में चल रहे माघ मेले की समाप्ति हो जाएगी.

 

पढ़ें शुभ मुहूर्त

स्नान-दान मुहूर्त: सुबह 05.11 से सुबह 06.02 बजे कर
अभिजित मुहूर्त: दोपहर 12.12 से 12.57 तक.
सत्यनारायण पूजा: सुबह 08.18 से सुबह 9.43 तक.
चंद्रोदय समय: शाम 06.12
मां लक्ष्मी पूजा समय: सुबह 12.09 से सुबह 12.59 तक

 

माघ पूर्णिमा का महत्व

माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इस दिन सत्यनारायण की कथा का पाठ करना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा दान स्नान करने से सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. अगर आप किसी पवित्र नदी में स्नान करनें नहीं जा सकते हैं तो आप घर पर ही गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं. लक्ष्मी नारायण की पूजा करने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है और पारिवारिक संबंध भी मजबूत होते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news