Kitchen Vastu Tips: सब्‍जी बनाते समय वास्‍तु के इस नियम का रखें ध्‍यान, धन संकट में नहीं फंसेगा परिवार
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: सब्‍जी बनाते समय वास्‍तु के इस नियम का रखें ध्‍यान, धन संकट में नहीं फंसेगा परिवार

Vastu rules for kitchen: वास्तु के मुताबिक, अगर आप गलत दिशा में मुहं कर खाना बनाएंगे तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप भी खाना बनाते समय ये गलती करती हैं तो आपको आज ही इसमें बदलाव कर लेना चाहिए.     

 Kitchen Vastu Tips: सब्‍जी बनाते समय वास्‍तु के इस नियम का रखें ध्‍यान, धन संकट में नहीं फंसेगा परिवार

Kitchen vastu remedies: घर बनाते समय ज्‍यादातर लोग वास्‍तु नियमों का ध्‍यान जरूर रखते हैं लेकिन इसके बाद भी किचन में आपको छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. जो लोग इन बातों का ध्‍यान नहीं रखते हैं, उनके घर में कोई न कोई बीमारियों से परेशान रहता है. इसके अलावा परिवार के सदस्‍यों को आर्थिक परेशानियों से भी जूझना पड़ता है. अगर आप दक्षिण दिशा में मुंह कर सब्‍जी या खाना बनाते हैं तो आपको तुरंत ही बदलाव कर देना चाहिए. इसकी बजाए आपको पूर्व दिशा में मुहं कर खाना बनाना चाहिए,ते चलिए जानते हैं इन वास्‍तु नियमों के बारे में.  

खाना बनाते समय इस बात का रखें ध्यान

वास्तु नियम के मुताबिक, किचन में खाना बनाते वक्त आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप पूर्व दिशा में मुहं रखकर सब्‍जी बनाएंगी तो इससे आपको कई लाभ होंगे. ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से परिवार के सभी सदस्य स्‍वस्‍थ रहते हैं. इसके अलावा आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में मुंह रख कर खाना बनाएंगी तो परिवार में इससे कलह हो सकती है. 

इस दिशा में करना चाहिए भोजन

ऐसी मान्‍यता है कि अगर आप दक्षिण दिशा में मुंह करके भोजन करते हैं तो आपको शारीरिक दिक्‍कत हो सकती है. वास्तु शास्‍त्र की माने तो आपको पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके खाना खाना चाहिए. इससे आपका तन और मन हमेशा ताजा रहेगा. अगर आप उत्तर दिशा में भोजन करेंगे तो आपको धन की प्राप्ती होगी. इसके अलावा पढ़ने वाले बच्चों को उत्तर दिशा में मुंह करके भोजन करना चाहिए. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

जमीन पर क्‍यों खाएं खाना

ऐसी मान्‍यता है कि अगर आप जमीन पर बैठकर अन्न ग्रहण करेंगे तो शुभ माना जाता है. इससे ही अन्न का सही सम्मान हो पाता है. आजकल डाइनिंग टेबल या बेड पर बैठकर भोजन करने का फेशन चल पड़ा है. वास्तु के मुताबिक, ऐसा करने से घर में आर्थिक समस्‍या शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा परिवार के सदस्‍यों को शारीरिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. पुराने जमाने में लोग जमीन पर बैठकर ही भोजन किया करते थे, इसे शुभ माना जाता था.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news