बैंक में अचानक बढ़ेगा खूब सारा पैसा, रातोंरात अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा नाम; बस करें झाड़ू से जुड़ा ये उपाय
Advertisement
trendingNow11806539

बैंक में अचानक बढ़ेगा खूब सारा पैसा, रातोंरात अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा नाम; बस करें झाड़ू से जुड़ा ये उपाय

Best Day to Buy Broom: हिंदू धर्म में झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. कहते हैं कि घर में झाड़ू को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखने पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर खूब कृपा बरसाती हैं. आज हम जानेंगे झाड़ू से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में. 

 

jhadu kharidne ke niyam

Jhadu Ke Totke: झाड़ू का इस्तेमाल अमूमन हर घर में किया जाता है. घर की साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाली झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. इसलिए शास्त्रों में झाड़ू को लेकर कई नियमों का जिक्र मिलता है. कहते हैं कि अगर झाड़ू को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो व्यक्ति को जीवन में पैसों की तंगी नहीं रहती. झाड़ू में मां लक्ष्मी का रूप  होने के कारण इसे पैर लगाने से मना किया जाता है.

कहते हैं कि झाड़ू को खरीदने और हटाने के लिए भी अगर शुभ दिन देखा जाए, तो व्यक्ति को अमीर बनने में समय हीं लगता. वहीं शास्त्रों में दिवाली पर भी झाड़ू के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.कहते हैं कि घर के दरवाजे पर झाड़ू रखने से लक्ष्मी जी घर के बाहर से ही चली जाती हैं. जानें झाड़ू से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में. 

मां लक्ष्मी का प्रतीक है झाड़ू

हिंदू धर्म में घरों में इस्तेमाल होने वाली झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसे में कहते हैं कि झाड़ू को खरीदते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरानी झाड़ू कभी भी गुरुवार या शुक्रवार के दिन घर से बाहर न निकालें क्योंकि ये दोनों दिन ही मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है. ऐसे में इस दिन घर से बाहर झाड़ू निकलाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. साथ ही, श्रीहरि की कृपा भी प्राप्त नहीं होती. झाड़ू पर पैर लगाना या फिर लांघना अशुभ माना गया है. 

इस दिन खरीदें झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार या फिर शनिवार का दिन बेहद शुभ माना गया है. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और घर में संपन्नता आती है. इतना ही नहीं, इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. कहते हैं कि वार के साथ-साथ पक्ष का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कृष्ण पक्ष में झाड़ू खरीदना अच्छा माना जाता है. 

घर में कहां रखें झाड़ू

कहा गया है कि झाड़ू को हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां किसी की नजर न पड़े. झाड़ू को बिस्तर के नीचे भूलकर भी न रखें. वहीं, सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाने से मना किया जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं. 

फटाफट से खाली कर लें तिजोरी, इन खास लोगों पर होने वाली है नोटों की बारिश; वजह भी है बेहद खास
 

Today's Success Mantra: पूजा के दौरान बप्पा को अर्पित करें ये एक चीज, दोगुनी स्पीड से दौड़ेगा कारोबार

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news