Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी को प्रसन्न करने का है बेहद खास मौका, ये काम करने से कभी रुष्ट नहीं होंगे संकटमोचन
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जी को प्रसन्न करने का है बेहद खास मौका, ये काम करने से कभी रुष्ट नहीं होंगे संकटमोचन

Hanuman Jayanti 2023 Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी.

 

फाइल फोटो

Hanuman Jayanti Puja Vidhi: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना विशेष महत्व बताया जाता है. चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. हालांकि, कई मान्यताओं के अनुसार हनुमान जयंती कार्तिक मास की चतुर्दशी के दिन भी मनाई जाती है. हनुमान जयंती का दिन हनुमान भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस दिन सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ की गई बजरंगबली की पूजा का फल जल्द मिलता है.

हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. ऐसे में आज के दिन किए गए कुछ विशेष उपाय बजरंगबली की कृपा दिलाते हैं. ऐसी मान्यता है कि आज की पूजा से प्रसन्न हनुमान जी भक्तों से जिंदगीभर रुष्ट नहीं होते. जानें हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा कैसे की जाती है.

इस साल कब है हनुमान जयंती

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल चैत्र माह की पूर्णिमा 6 अप्रैल 2023, गुरुवार के दिन मनाई जाएगी. बता दें कि चैत्र पूर्णिमा 5 अप्रैल 2023 सुबह 9 बजकर 19 मिनट पर आरंभ होगी और इसका समापन 6 अप्रैल 2023 को सुबह 110 बजकर 04 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार 6 अप्रैल के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा.

हनुमान जयंती के दिन यूं करें पूजा

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद खास है. इस दिन कई भक्त हनुमान जी के अलग-अलग मंत्रों को भी सिद्ध करने का प्रयास करते हैं. इस दिन कई लोग तंत्र-मंत्र का भी सहारा लेते हैं. कहते हैं कि इस दौरान की गई छोटी सी गलती भी आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए हनुमान जी की पूजा बहुत ही साधारण तरीके से करनी चाहिए ताकि बिना किसी गलती अपने लक्ष्य तक पहुंच सकें.

- इस दिन संकटमोचन की पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठें. स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद गणेश जी की पूजा करें. इसके बाद भगवान श्री राम और माता सीता की पूजा करें. और उनका आशीर्वाद  लें. इसके बाद हनुमान जी की पूजा करें. उनके सम्मुख देसी घी का दीपक जलाएं. उन्हें लाल रंग के फूल, फल, अगरबत्ती आदि अर्पित करें. इसके बाद वहीं बैठ जाएं और हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके मन में कोई विशेष कामना है, तो उसे पूरा करने के लिए अनुष्ठान आदि भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कम से कम 108 बार हनुमान चालीसा या पिर बजरंगबाण का पाठ करें. इसके साथ ही 108 बार राम रक्षा स्त्रोत का पाठ भी करें. इससे आपके जीवन में आने वाले सभी संकटों का नाश होगा और हर क्षेत्र में तरक्की हासिल करेंगे.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news