हनुमान जन्‍मोत्‍सव 2023: करियर में उन्‍नति के लिए आज इन शुभ मुहूर्त में कर लें ये खास उपाय, बदलेगी किस्‍मत!
Advertisement

हनुमान जन्‍मोत्‍सव 2023: करियर में उन्‍नति के लिए आज इन शुभ मुहूर्त में कर लें ये खास उपाय, बदलेगी किस्‍मत!

Hanuman Janmotsav ke Upay: आज चैत्र पूर्णिमा के साथ-साथ हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जा रहा है. इस दिन किए गए उपाय आपको करियर-कारोबार में जबरदस्‍त तरक्‍की दिला सकते हैं. 

फाइल फोटो

Hanuman Jayanti 2023 Puja: धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन संकटमोचक हनुमान जी का जन्‍म हुआ था. आज 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को पूरा देश हनुमान जन्‍मोत्‍सव मना रहा है. यह दिन बजरंगबली की कृपा पाने के लिहाज से बेहद खास होता है. माना जाता है कि हनुमान जी का सच्‍चे मन से स्‍मरण करना जीवन की सारी बाधाएं दूर कर देता है. आज हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर कुछ बेहद शुभ मुहूर्त ऐसे हैं, जिनमें हनुमान जी की पूजा करना उपाय करना आपको उन्‍नति देगा. 

हनुमान जन्‍मोत्‍सव 2023 पूजा उपाय शुभ मुहूर्त 

चर का मुहूर्त (सामान्य) - सुबह 10.49 - दोपहर 12.24
अभिजित मुहूर्त - सुबह 11.59 - दोपहर 12.49
लाभ का मुहूर्त (उन्नति) - दोपहर 12.24 - दोपहर 01.58
शाम का मुहूर्त (शुभ) - शाम 05.07 - शाम 06.41
रात्रि मुहूर्त (अमृत) - शाम 06.42 - रात 08.07

हनुमान जन्‍मोत्‍सव के उपाय 

इन शुभ मुहूर्त में हनुमान चालीसा का पाठ करना, मंत्रों का जाप करना या कुछ खास उपाय करना आपको बहुत लाभ देगा. ज्‍योतिष शास्‍त्र में हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्‍हें आज हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर करना बहुत लाभ देगा. 

- हनुमान जन्मोत्सव के दिन पीपल के 11 पत्तों को साफ पानी से धोलें. फिर इन पर चंदन से श्री राम का नाम लिखें और उनकी माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें. यह उपाय आपके जीवन के सारे कष्‍ट और दुख दूर कर देगा. साथ ही पैसों की तंगी भी दूर होगी. 

- हनुमान मंदिर जाकर बजरंबली के सामने सरसों के तेल का एक दीपक और एक दीपक घी का जलाएं. बजरंगबली को पान का बीड़ा अर्पित करें. फिर पूरे भक्ति भाव से बजरंग बाण का पाठ करें. आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा. 

- आज हनुमान जन्मोत्सव के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय से कुंडली के दोष दूर होते हैं. मंगल ग्रह शुभ फल देने लगता है. जल्‍द विवाह के योग बनेंगे. 

- हनुमान मंदिर जाकर पूरे भक्ति भाव से भगवान के दर्शन करें. फिर दीपक जलाकर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे हनुमानजी प्रसन्न होंगे और आपको सारी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news