Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर कर लें ये अचूक उपाय, टल जाएगा बड़े से बड़ा संकट
Advertisement
trendingNow11637420

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर कर लें ये अचूक उपाय, टल जाएगा बड़े से बड़ा संकट

Hanuman Janmotsav 2023 Upay: संकटमोचक हनुमान के जन्‍मोत्‍सव का दिन बहुत अहम होता है. इस दिन बजरंगबली को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ उपाय करने से जीवन के सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. 

फाइल फोटो

Hanuman Jayanti 2023 Remedies: चैत्र माह की पूर्णिमा को हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है. इस बार 6 अप्रैल को हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जाएगा. संकटमोचक हनुमान के जन्‍मोत्‍सव का दिन उनकी कृपा पाने के लिए सबसे खास होता है. इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करना, कुछ खास उपाय करना आपके जीवन में ढेरों खुशियां ला सकता है. आइए जानते हैं हनुमान जन्‍मोत्‍सव के उपाय. 

हनुमान जन्‍मोत्‍सव के उपाय 

- यदि आर्थिक तंगी से परेशान हों तो हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन वट वृक्ष के 11 पत्‍ते लें. फिर इन पत्‍तों को साफ करके उन पर लाल चंदन से श्रीराम लिखें और फिर उनकी माला बनाकर बजरंगबली को पहनाएं. बहुत जल्‍दी आपकी आर्थिक समस्‍याएं दूर होंगी. धन की आवक बढ़ेगी. 

- यदि कड़ी मेहनत और कोशिशों के बाद भी व्यापार और नौकरी में उन्नति नहीं हो रही है तो हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं. फिर रुद्राक्ष की माला से 'ऊं नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा' मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे जल्‍द ही तरक्‍की मिलने लगेगी. 

- यदि घर-परिवार के सदस्‍य बीमारियों से परेशान हैं तो हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन बजरंगबली के कंधे पर लगे सिंदूर का टीका बीमार व्‍यक्ति के माथे पर लगाएं. इससे उसे राहत मिलेगी. 

- यदि संतान सुख नहीं मिल पा रहा है तो हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन घर में सुंदरकांड का पाठ करें. गरीबों को बूंदी के लड्‌डू का प्रसाद बांटें. इससे जल्‍द ही संतान प्राप्ति के योग बनेंगे. 

- घर को बुरी नजर से बचाने के लिए, सदस्‍यों की तरक्‍की में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन घर की छत पर लाल ध्वजा लगाएं. माना जाता है कि हनुमान जी आपके घर की हमेशा रक्षा करेंगे. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news