Hanuman Chalisha: मंगलवार को करें हनुमान चालीसा का पाठ, हर काम होगा सिद्ध
Advertisement

Hanuman Chalisha: मंगलवार को करें हनुमान चालीसा का पाठ, हर काम होगा सिद्ध

Hanuman Chalisha Path: यदि आपके बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं या फिर आप या घर पर कोई अक्सर बीमार रहता है तो इसके उपाय के लिए आप हर मंगलवार को हनुमान जी की उपासना करते हुए हनुमान चालीसा का जप करें, इससे आपके सारे काम सिद्ध हो जाएंगे.

हनुमान चालीसा के उपाय

Hanuman Chalisha On Tuesday: मंगलवार हनुमानजी का दिन माना गया है. अगर आपके कामों में बाधा आ रही है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के बाद यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपके बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा में कई ऐसे छंद हैं, जिनका जप करने से आपकी परेशानी सुलझ सकती है. 

पहला छंद: 

"बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहु क्लेष विकार" इस दोहे का अर्थ है कि हे पवनकुमार! मुझे शारीरिक बल, सद्‍बुद्धि एवं ज्ञान दीजिए और मेरे दुखों व दोषों का नाश कर दीजिए. यदि आपका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है या फिर आप किसी बात को लेकर चितिंत है तो आप इस दोहे का जप कर सकते हैं. इसके जप करने से आपको अवश्य ही मन की शंति प्राप्त होगी. 

दूसरा छंद: 

"नासै रोग हरै सब पीरा जपत निरंतर हनुमत बीरा" इस दोहे का अर्थ है कि हे प्रभु आप मेरे सारे रोगों को दूर करें. यदि आप अक्सर बीमार रहते है या घर में कोई बीमार है तो आप दिन में दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और इस दोहे को निरंतर दोहराएं. ऐसा करने से आपको निश्चित ही सारे रोगों से मुक्ति मिल जाएगी. 

तीसरा छंद:

"भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे" यदि आपके मन में किसी प्रकार का डर बैठ गया हो या फिर भूत-पिशाच जैसी बुरी शक्तियों से डर लगता हो तो भी आप हनुमान चालीसा का यह छंद सारे डर दूर करेगा. 

चौथा छंद: 

"भीम रूप धरि असुर संहारे, रामचंद्र के काज संवारे" यदि आपके काम में अक्सर बाधा आ जाती है तो या बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं तो आप इस दोहे का जप करें. इससे आपके सारे काम सिद्ध हो जाएंगे. 

पांचवा छंद:

"संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमिरै हनुमत बलबीरा" यदि आप पर बहुत बड़ा संकट आ गया हो और लाख समाधान के बाद भी सुलझ नहीं रहा हो तो आप इस दोहे का जाप कर सकते हैं. जिसका अर्थ है कि हे बजरंगबली जो आपका सुमिरन (गुणगान) करें उसको आप सारे संकट से मुक्ति दिलवाएं.

छठा छंद:

"और मनोरथ जो कोई लावै सोइ अमित जीवन फल पावै" इस दोहे का जप करने से आपके मन की हर मनोकामना पूरी होगी और उसे अपने कामों के अच्छे फल मिलेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news