आज है जून महीने का पहला प्रदोष व्रत? ये उपाय दिलाएंगे भोलेनाथ की असीम कृपा
Advertisement
trendingNow11719736

आज है जून महीने का पहला प्रदोष व्रत? ये उपाय दिलाएंगे भोलेनाथ की असीम कृपा

Guru Pradosh Vrat 2023: आज भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्‍णु की कृपा पाने का विशेष दिन है. आज जून महीने का पहला प्रदोष व्रत है, जो कि गुरुवार को होने के कारण गुरु प्रदोष है. 

फाइल फोटो

Pradosh Vrat 2023 Puja Muhurat: हिंदू धर्म में हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस साल जून महीने की शुरुआत ही प्रदोष व्रत से हो रही है. आज 1 जून 2023, गुरुवार को जून महीने का पहला प्रदोष व्रत है. सभी प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित हैं. इस दिन पूजा-उपाय करने से भगवान शिव प्रसन्‍न होते हैं. जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं. शत्रुओं का नाश होता है. आर्थिक तंगी दूर होती है. 

प्रदोष व्रत 2023 तिथि और पूजा मुहूर्त 

हिंदी पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत आज 01 जून को दोपहर 01 बजकर 39 मिनट पर होगी और 02 जून को दोपहर 12 बजकर 48 मिनट पर समाप्‍त होगी. चूंकि प्रदोष व्रत के दिन शिव की उपासना प्रदोष काल में करना शुभ माना जाता है इसलिए यह व्रत आज 01 जून 2023, गुरुवार को रखा जाएगा. चूंकि आज गुरुवार को प्रदोष व्रत पड़ रहा है इसलिए इसे गुरु प्रदोष व्रत कहा जाएगा. पंचांग के अनुसार आज 1 जून को प्रदोष काल शाम 07 बजकर 14 मिनट से रात 09 बजकर 16 तक रहेगा. इस तरह प्रदोष काल में शिव पूजा करना ही श्रेयस्‍कर होगा. 

प्रदोष व्रत के उपाय 

- यदि विवाह में देरी हो रही है या वैवाहिक जीवन में कोई समस्‍या है तो आज प्रदोष की शाम को जल या दूध में गुड़ और काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से दांपत्‍य जीवन की समस्‍या दूर होंगी और पति-पत्‍नी में प्रेम बढ़ेगा. 

- जिन लोगों की कुंडली में शनि, राहु और केतु दोष है या ये ग्रह अशुभ फल दे रहे हैं तो प्रदोष व्रत के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवजी को अर्घ्य दें. ऐसा करने से शनि, राहु-केतु के कष्‍टों से राहत मिलती है. 

- प्रदोष व्रत के दिन तिल का दान करने से अच्‍छी सेहत मिलती है. शनि देव प्रसन्‍न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में खुशियां आती हैं. तरक्‍की-पैसा मिलता है. 

- आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए अपनी आय बढ़ाने के लिए प्रदोष व्रत के दिन सुबह-सुबह एक मुठ्ठी काले तिल छत पर पक्षियों के लिए डाल दें. पक्षियों को काले तिल खिलाने से घर में सुख, समृद्धि और धन आता है. गरीबी दूर होती है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news