Gupt Navratri Upay: गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा होती हैं खूब मेहरबान, इनमें से कोई 1 उपाय खुशियों से भरेगा झोली
Advertisement
trendingNow11741538

Gupt Navratri Upay: गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा होती हैं खूब मेहरबान, इनमें से कोई 1 उपाय खुशियों से भरेगा झोली

Gupt Navratri Remedies: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौं रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. साल में दो बड़ी और दो छोटी या गुप्त नवरात्रि आती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां की 10 महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है. गुप्त नवरात्रि तंत्र-मंत्र सीखने वाले लोगों के लिए बेहद खास मानी जाती है.

 

gupt navratri 2023

Gupt Navratri Date: साल में चार नवरात्रि आती है. जिन्में से दो नवरात्रि बड़ी नवरात्रि कहा जाता है. जिनमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि शामिल हैं. इसके अलावा दो नवरात्रि जिसे गुप्त नवरात्रि के रूप में जानते हैं वे माघ और आषाढ़ महीने में आती है. गुप्त नवरात्रि तंत्र विद्या के लिए खास मानी जाती है. इस बार आषाढ़ नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से हो रही है. वहीं इसका समापन 28 जून को होगा. कहते हैं कि गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा के नौं रूपों की पूजा और आराधना करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा गुप्त नवरात्रि के दौरान कुछ उपाय करने से समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

गुप्त नवरात्रि में करें ये खास उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को पूजा के दौरान लाल रंग का फूल चढ़ाना चाहिए. कहते हैं लाल रंग का फूल चढ़ाने से मां खुश होकर आपकी हर मनोकामना पूरी करती है. 

- बता दें कि गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल रंग के फूल के साथ श्रंगार का सामान भी भेंट करना चाहिए. कहते हैं इससे मां सुहागन होने का आशीर्वाद देती है.

- गुप्त नवरात्रि के 9 दिन घर में लौंग और कपूर से आरती करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और खुशहाली आती है.

- गुप्त नवरात्रि में सरसों के तेल से दीपक जला कर मां दुर्गा के मंत्र 'ॐ दुं दुर्गायै नमः' का जाप करना चाहिए. इससे मां जल्द खुश होती हैं और भक्तों को आशीर्वाद देती हैं.

- ज्योतिषीयों के अनुसार गुप्त नवरात्रि के नवमी के दिन नौ कन्याओं को मखाने की खीर खिलाएं और दक्षिणा देकर पैर छूएं. इससे करियर में सफलता मिलती है.

- गुप्त नवरात्रि में 9 गोमती चक्र को लेकर उन्हें घर के मंदिर में मां दुर्गा के सामने रख दें. नवरात्रि के अंतिम दिन इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें. इससे धन लाभ होता है.

Vipreet Rajyog: इस बड़े ग्रह का 'महागोचर' इन लोगों पर खुलकर बरसाएगा पैसा, हाथ लगेगा कुबेर का खजाना
 

Shanivar Ke Upay: शनिवार को रात के अंधेरे में कर लें इनमें से कोई एक उपाय, शनिदेव रातोंरात पलट देंगे किस्मत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news