Gupt Navratri Upay: शुरू हुए गुप्त नवरात्रि, इन दिनों में किया ये महाउपाय खोल देगा किस्मत का दरवाजा
Advertisement
trendingNow11744978

Gupt Navratri Upay: शुरू हुए गुप्त नवरात्रि, इन दिनों में किया ये महाउपाय खोल देगा किस्मत का दरवाजा

Gupt Navratri Remedies: गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है. गुप्त नवरात्रि तंत्र साधना के लिए विशेष मानी जाती है. गुप्त नवरात्रि में कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करती हैं.

 

gupt navratri 2023

Gupt Navratri Maha Upay: आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत आज यानी 19 जून से हो चुकी है इसका समापन 28 जून को होगा. गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूरी श्रद्धा से पूजा की जाती है. साल में चार नवरात्रि आती है. माघ, चैत्र, आषाढ़ और अश्विन माह में. जिन्में दो नवरात्र गुप्त नवरात्र होते हैं. शास्त्रों के अनुसार गुप्त नवरात्रि में कई लोग तंत्र साधना के लिए गुप्त रूप से मां की पूजा-अर्चना करते हैं. कहते हैं कि गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की आराधना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं गुप्त नवरात्रि में किए जाने वाले उपायों के बारे में.

गुप्त नवरात्रि में कर लें ये महाउपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान कमल का फूल चढ़ाना चाहिए. कहते हैं इससे मां प्रसन्न होती है और भक्तों की हर इच्छा पूरी करती हैं.   

- बता दें कि गुप्त नवरात्रि में देवी के मंदिर में जाकर ध्वज लगवाएं. इसके साथ ही मंदिर के पंडित को दक्षिणा जरूर दें. कहते हैं इससे मां की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

- गुप्त नवरात्रि के किसी भी दिन मां दुर्गा को सुहाग का सामान जैसे लाल बिंदी, लाल चूनर, लाल सिंदूर, लाल चूड़ियां आदि जरूर चढ़ाएं. इससे आपको सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलेगा और परिवार में खुशहाली आएगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुप्त नवरात्रि के नौं दिन घर में कपूर और लौंग से आरती करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे सुख-शांति आती है.

- गुप्त नवरात्रि के नवें दिन कन्यायों को बुलाकर उनका पूजन करें और भोजन करवाएं. इससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

- गुप्त नवरात्रि के 9 दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार जरूरतमंदों को भोजन कराएं, दान-दक्षिणा दें. ऐसा करने से मां का आशीर्वाद मिलेगा और आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

लक्ष्मी-नारायण योग कराएगा कारोबार में जबरदस्त मुनाफा, दोनों हाथों से जमकर पैसा बटोरेंगे ये लोग 
 

Name Astrology: पार्टनर के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं ये अक्षर के नाम वाले लोग, स्वभाव से होते हैं खुशमिजाज
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news