Gudi Padwa 2023: साल 2023 में कब मनाया जाएगा हिंदू नववर्ष? जानें गुड़ी पड़वा की तारीख, पूजा मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11503018

Gudi Padwa 2023: साल 2023 में कब मनाया जाएगा हिंदू नववर्ष? जानें गुड़ी पड़वा की तारीख, पूजा मुहूर्त

हिंदू नववर्ष 2023: हिंदू धर्म में हिंदू नव वर्ष के दिन एक साथ कई पर्व साथ में पड़ते हैं. हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि से होती है. इस दिन गुड़ी पड़वा और चेतीचंड पर्व भी मनाया जाता है.

फाइल फोटो

Hindu Nav Varsh 2023 Date: हिंदू नव वर्ष जिसे नवसंवत्‍सर भी कहते हैं, की शुरुआत चैत्र मास की नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि से होती है. इस दिन गुड़ी पड़वा पर्व मनाया जाता है. वैसे तो गुड़ी पड़वा की सबसे ज्‍यादा धूम महाराष्‍ट्र राज्‍य में होती है, यह वहां का प्रमुख पर्व है. वहीं उत्‍तर भारतीय राज्‍यों में हिंदू नव वर्ष के दिन से नवरात्रि भी शुरू होती हैं और घर-घर में घटस्‍थापना भी की जाती है. साथ ही प्रार्थना की जाती है कि नया साल सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्‍य लेकर आए. आइए जानते हैं कि साल 2023 में हिंदू नव वर्ष और गुड़ी पड़वा पर्व कब मनाया जाएगा. 

गुड़ी पड़वा 2023 तारीख 

साल 2023 में गुड़ी पड़वा का त्योहार 22 मार्च 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन से चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष भी शुरू होगा. इसके अलावा इसी दिन कर्नाटक में युगादि और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में उगादी नाम का पर्व मनाया जाता है. वहीं कश्मीर में नवरेह, मणिपुर में सजिबु नोंगमा पानबा, गोवा और केरल में कोंकणी समुदाय के लोग इस दिन संवत्सर पड़वो का पर्व मनाते हैं. साथ ही सिंधि समुदाय के लोग इस दिन चेती चंड का पर्व मनाते हैं.

हिंदू पंचांग के अनुसार गुड़ी पड़वा मनाने के लिए चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की  प्रतिपदा तिथि 21 मार्च 2023 की रात 10 बजकर 52 मिनट से आरंभ होगी और अगले दिन 22 मार्च 2023 को रात 8 बजकर 20 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार गुड़ी पड़वा 22 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. गुड़ी पड़वा मनाने के लिए पूजा मुहूर्त 22 मार्च 2023 की सुबह 06.29 बजे से सुबह 07.39 तक रहेगा. 

संसार का पहला दिन जाता है गुड़ी पड़वा 

शास्त्रों के अनुसार गुड़ी पड़वा को संसार का पहला दिन माना जाता है. मान्यता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी. इसी‍ दिन पहली बार संसार में सूर्य देव का उदय हुआ था. इसके अलावा गुड़ी पड़वा के दिन ही भगवान राम ने बालि का वध किया था. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news