Ganesh Utsav 2023: मोदक के अलावा इन मिठाई का भोग लगाने से भी बप्पा होते हैं जल्द प्रसन्न, मिलता है मनोकामना पूर्ति का वरदान
Advertisement
trendingNow11888431

Ganesh Utsav 2023: मोदक के अलावा इन मिठाई का भोग लगाने से भी बप्पा होते हैं जल्द प्रसन्न, मिलता है मनोकामना पूर्ति का वरदान

lord ganesha favorite sweet: भगवान गणेश को सभी देवी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना गया है .  किसी भी मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश जी की पूजा से होती है. गणेश उत्सव की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में बप्पा को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए गणेश जी को उनका प्रिय भोग अर्पित करें. 

 

ganesh ji favourite bhog

Ganesh Ji Favourite Bhog 2023: हिंदू धर्म में गणेश महोत्सव पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान भक्त बप्पा को प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. घर में बप्पा की स्थापना  की जाती है. उन्हें उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं. दस दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के दौरान भक्त बप्पा को कई प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं, जिनमें मोदक उनका बेहद प्रिय है. लेकिन मोदक के अलावा भी कई ऐसी चीजें जिनके भोग से गणपति जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश महोत्सव के दौरान बप्पा की खूब सेवा की जाती है. इतना ही नहीं इस दौरान उन्हें प्रिय चीजें अर्पित करते हैं, मोदक के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जो गणपति को अर्पित की जा सकती है. इन चीजों का भोग लगाकर भक्त बप्पा को प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानें कि कौन-कौन सी मिठाईयां हैं, जिन्हें बप्पा को चढ़ाने से वह प्रसन्न हो कर भक्तों को आर्शीवाद देंगे.

लड्डू

गणपति महाराज को केवल मोदक से ही नहीं बल्कि उनकी अन्य प्रिय मिठाईयों से भी प्रसन्न किया जा सकता है. बप्पा को मोदक के अलावा लड्डू भी काफी प्रिय है. गणेश चतुर्थी के दौरान लड्डू का भोग जरूर भगवान गणेश को लगाएं. इससे बप्पा बहुत प्रसन्न होंगे. जिसकी वजह से उनकी कृपा भक्तों पर हमेशा बरसती रहेगी.

पीले रंग की बर्फी

पीले लड्डू के अलावा भगवान गणेश को पीले रंग की बर्फी भी काफी पसंद है. यह बेसन की होती है, जो आसानी से बाजार में उपलब्ध है. भक्त इसे घर में भी बड़े ही कम मेहनत के आसानी से बना सकते हैं. पीले रंग की मिठाई भगवान गणेश को अति प्रिय है. इसलिए लड्डू और बर्फी उन्हें चढ़ा सकते हैं.

खीर

पौराणिक कथा के अनुसार माता पार्वती जब भी खीर बनाती थीं तब भगवान गणेश चट से पूरा खीर का प्याला एक बार में पी जाया करते थे. यही कारण है कि गौरी नंदन गणेश जी को खीर भी अति प्रिय है. इसलिए भक्त पूजा के दौरान भगवान गणेश को खीर भी चढ़ा सकते हैं.

केला

हिंदू मान्ताओं के अनुसार केला को सभी पूजा में चढ़ाना शुभ तो माना जाता ही है, साथ ही यह सभी देवी देवताओं को प्रिय है. इसलिए गणेश चतुर्थी की पूजा में बप्पा को केला भी भोग लगा सकते हैं.

Astro Tips: अगर मंदिर में पूजा के दौरान हो जाए कोई गलती तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं लगेगा किसी तरह का पाप
 

Tulsi Niyam: तुलसी के पत्ते तोड़ते समय नहीं रखा इस बात का ध्यान तो जीवनभर कंगाली में करना होगा गुजारा, जान लें जरूरी नियम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news