Shani Pradosh Vrat 2023: इस तारीख को है फाल्‍गुन का दूसरा प्रदोष व्रत, ऐसे पाएं भोलेनाथ का पूरा आशीर्वाद!
Advertisement
trendingNow11584639

Shani Pradosh Vrat 2023: इस तारीख को है फाल्‍गुन का दूसरा प्रदोष व्रत, ऐसे पाएं भोलेनाथ का पूरा आशीर्वाद!

Pradosh Vrat 2023: फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदिशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाएगा. यह अद्भुत संयोग है कि फाल्‍गुन माह का दूसरा प्रदोष व्रत भी शनिवार को पड़ रहा है, लिहाजा यह शनि प्रदोष होगा.

फाइल फोटो

Shani Pradosh Vrat 2023: प्रदोष व्रत को हिंदू धर्म में बेहद अहम माना गया है. प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. माना जाता है कि जो भक्त प्रदोष व्रत रखते हैं उन्हें भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने 2 प्रदोष व्रत पड़ते हैं. प्रदोष व्रत त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. फाल्गुन मास में भी 2 प्रदोष व्रत हैं और कमाल का संयोग है कि इस महीने के दोनों शनि प्रदोष व्रत होंगे. आइए जानते हैं कि फाल्‍गुन मास का दूसरा शनि प्रदोष व्रत कब पड़ेगा. 

शनि प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदिशी तिथि 4 मार्च, शनिवार की सुबह 11 बजकर 43 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 5 मार्च, रविवार की दोपहर 2 बजकर 7 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार 4 मार्च को ही शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा. वहीं शनि प्रदोष व्रत का पूजा मुहूर्त 4 मार्च की शाम 6 बजकर 23 मिनट से रात 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा-आराधना का विशेष लाभ भक्तों को मिल सकता है. 

शनि प्रदोष व्रत पूजा विधि 

शनि प्रदोष व्रत भगवान भोलेनाथ के साथ-साथ शनि देव की कृपा पाने के लिए भी खास दिन है. इस दिन सुबह जल्‍द स्‍नान करके व्रत और पूजा करने का संकल्‍प लें. बेहतर होगा कि सफेद रंग के साफ कपड़े पहनें. यदि घर पर ही पूजा कर रहे हैं तो पहले मंदिर की सफाई कर लें. इसके बाद रुद्राभिषेक करें. बेलपत्र, धतूरा, फल और मिठाई अर्पित करें. प्रदोष व्रत की पूजा के बाद ही भोजन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news