इस साल कब है दुर्गापूजा? केंद्र सरकार देगी पश्चिम बंगाल के क्‍लबों को आर्थिक अनुदान
Advertisement
trendingNow12083974

इस साल कब है दुर्गापूजा? केंद्र सरकार देगी पश्चिम बंगाल के क्‍लबों को आर्थिक अनुदान

Durga Puja: पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की धूम हर साल देखने लायक होगी. इस साल केंद्र सरकार ने यहां के 35 बड़े दुर्गा पूजा क्‍लब को इस उत्‍सव के आर्थिक अनुदान देने की घोषणा की है. 

इस साल कब है दुर्गापूजा? केंद्र सरकार देगी पश्चिम बंगाल के क्‍लबों को आर्थिक अनुदान

Durga Puja 2024: देवी दुर्गा के भक्तों को दुर्गा पूजा का इंतजार बेसब्री से रहता है. उत्‍सव की इन नवरात्रि में देश भर में कई आयोजन होते हैं. इन्‍हें शारदीय नवरात्रि भी कहते हैं. शारदीय नवरात्रि में देवी पांडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्‍थापित होती हैं. गरबा रास खेला जाता है. गुजरात का गरबा तो विश्‍वप्रसिद्ध है. वहीं बंगाल में दुर्गा पूजा बहुत धूमधाम से मनाई जाती है. देवी मां की विशालकाय प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती हैं और 5 दिन तक विशेष पूजा-अर्चना होती है. बंगाल में दुर्गा पूजा की धूम देखने लायक रहती है और इस साल तो यह विशेष हो सकती है. केंद्र सरकार ने दुर्गा पूजा को लेकर एक घोषणा की है. 

दुर्गा पूजा क्‍लब को ग्रांट 

केंद्र सरकार बंगाल के सबसे बड़े उत्सव दुर्गा पूजा के लिए अनुदान देने जा रही है. मोदी सरकार पश्चिम बंगाल राज्‍य के कुछ बड़े और चुनिंदा दुर्गा पूजा आयोजकों यानी कि क्‍लबों को यह उत्‍सव मनाने के लिए आर्थिक अनुदान देगी. जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा के लिए दिया जाने वाला यह सरकारी अनुदान 50 हजार से एक लाख रुपये के बीच होगा. 

कब से है दुर्गा पूजा 2024? 

शारदीय नवरात्रि महालया यानी कि पितृ मोक्ष अमावस्‍या के अगले दिन से शुरू होती हैं. यह अश्विन मास की प्रतिपदा तिथि भी होती है. साल 2024 में महालया 2 अक्‍टूबर, बुधवार को है. यानी कि इसी दिन पितृ पक्ष समाप्‍त होगा. इसके अगले दिन 3 अक्‍टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होंगी. इस साल शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा पालकी में सवार होकर आएंगी. दुर्गापूजा उत्‍सव शारदीय नवरात्रि की षष्‍ठी तिथि से शुरू होता है और महानवमी तक चलता है. इसके अगले दिन विजयादशमी या दशहरा मनाया जाता है. इस तरह साल 2024 में दुर्गा पूजा उत्‍सव 9 अक्टूबर से शुरू होगा और 13 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होगा.

दुर्गा पूजा 2024 कैलेंडर

शारदीय नवरात्रि प्रारंभ: 3 अक्‍टूबर 2024 
महा पंचमी: मंगलवार, 8 अक्टूबर, 2024
महा षष्ठी: बुधवार, 9 अक्टूबर, 2024
महा सप्तमी: गुरुवार, 10 अक्टूबर, 2024
महा अष्टमी: शुक्रवार, 11 अक्टूबर, 2024
महानवमी:  शनिवार, 12 अक्टूबर, 2024
दशहरा: रविवार, 13 अक्‍टूबर 2024 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news