Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर की गई ये गलती जिंदगी को कर देगी तबाह, राजा से रंक बनने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11573337

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर की गई ये गलती जिंदगी को कर देगी तबाह, राजा से रंक बनने में नहीं लगेगी देर

Somvati Amavasya 2023 Pitra Dosh: पितरों की नाराजगी घर में कलह और अशांति का कारण बनती है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि सोमवती अमावस्या के दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना इसका दंड लंबे समय तक भोगना पड़ता है.

फाइल फोटो

Somvati Amavasya 2023 Puja Vidhi: इस साल की सोमवती अमावस्या 20 फरवरी के दिन पड़ने वाली है. धर्म के जानकार बताते हैं कि इस दिन स्नान करने के बाद गरीब और असहाय को दान करना चाहिए. ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. सोमवती अमावस्या को पितरों की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. कई लोग पितरों को खुश करने के लिए अनुष्ठान भी करते हैं जिससे उनका आशीर्वाद पूरे परिवार पर बना रहता है और परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. माना जाता है कि जब पितरों का आशीर्वाद हमारे ऊपर होता है तब कोई भी बाधा हमारे रास्ते में रुकावट पैदा नहीं करती है लेकिन अगर पितर नाराज हो जाते हैं तो घर में कलह और अशांति आ जाती है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि सोमवती अमावस्या के दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना इसका दंड लंबे समय तक भोगना पड़ता है.

सोमवती अमावस्या पर भूलकर ना करें यह काम

1. सोमवती अमावस्या के दिन गाय, कौआ और कुत्ते को पितरों के भोजन से कुछ अंश निकाल कर दिया जाता है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि इस दिन भूलकर भी कुत्ते और गाय को कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए वरना पितरों का कोप पर बरसता है और आप पितृदोष के भागीदार बनते हैं.

2. सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को अपने वंश से पिंडदान, श्राद्ध और दान जैसे चीजों की प्रतीक्षा रहती है. अगर उन्हें यह नहीं मिलता है तो उनका क्रोध आप पर बरसता है और जीवन से सुख-शांति गायब हो जाती है. ऐसे ही धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पिंडदान न करने से पितर लोग दुखी होते हैं.

3. सोमवती अमावस्या के दिन मांस मछली और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है जो आपके तरक्की में बाधा पैदा करती है. सोमवती अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इसका पालन न करने से भी जीवन में दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news