Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर न करें ये गलतियां, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्‍मी, झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान!
Advertisement

Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर न करें ये गलतियां, नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्‍मी, झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान!

Dhanteras 2022 Shopping: मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए धनतेरस-दिवाली का मौका सबसे खास होता है. लिहाजा आज धनतेरस के दिन कुछ ग‍लतियां करने से बचें. 

फाइल फोटो

Dhanteras 2022 Do's Don'ts: कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस पर्व मनाया जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धनवंतरी की पूजा होती है. धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इस साल 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन ही धनतेरस मनाई जा रही है लेकिन खरीदारी का सबसे शुभ मुहूर्त आज 23 अक्‍टूबर को है. साथ्‍ ही आज के दिन कुछ गलतियां करने से बचना बहुत जरूरी है, वरना मां लक्ष्‍मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. 

धनतेरस पर ध्‍यान रखें ये बातें 

- धनतेरस के दिन पैसे खर्च नहीं करना चाहिए बल्कि निवेश करना चाहिए. इससे मां लक्ष्‍मी की हमेशा आप पर कृपा बनी रहती है. इसलिए धनतेरस के दिन सोना-चांदी, घर-गाड़ी जैसी चीजें लेना शुभ होता है. इस दिन कोई भी ऐसी चीज न खरीदें जिसकी जिंदगी ज्‍यादा न हो. ना ही बेवजह पैसा खर्च करें. 

- धनतेरस के दिन किसी को पैसा उधार देना बहुत अशुभ माना जाता है. बेहतर होगा कि इस तरह का लेन-देन दिवाली के बाद करें.

- धनतेरस के दिन कांच, प्‍लास्टिक या स्‍टील के बर्तन न खरीदें. बल्कि पीतल, तांबा, सोना-चांदी जैसी शुद्ध धातुएं लें. 

- धनतेरस का दिन केवल खरीदारी के लिए ही शुभ नहीं होता है, बल्कि मां लक्ष्‍मी और धन कुबेर को प्रसन्‍न करने का भी होता है. लिहाजा इस दिन पूरे विधि-विधान और भक्ति भाव से मां लक्ष्‍मी, कुबेर देव और धन्‍वंतरी देव की पूजा-अर्चना करें. .

- धनतेरस के दिन लोहा न खरीदें. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. 

- धनतेरस के दिन बर्तन खरीद रहे हैं तो उन्‍हें घर पर खाली न लाएं. बेहतर होगा कि घर में अंदर लाने से उन बर्तनों में पानी, चावल या कोई अनाज भर लें, फिर अंदर लाएं. 

- धनतेरस के दिन अपने घर के मुख्‍य द्वार पर और उत्‍तर दिशा में गंदगी न रखें. मुख्‍य द्वार से मां लक्ष्‍मी का आगमन होता है और उत्‍तर दिशा को धन कुबेर की दिशा माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news