Chandra Grahan 2022: कल होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, चंद्रमा के साथ दिखाई देंगे 3 शानदार ग्रह; आप भी देखने की कर लें तैयारी
Advertisement

Chandra Grahan 2022: कल होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, चंद्रमा के साथ दिखाई देंगे 3 शानदार ग्रह; आप भी देखने की कर लें तैयारी

Lunar Eclipse 2022: इस साल का आखिरी चंद्र हण कल यानी मंगलवार को होगा. इस दौरान चंद्रमा के साथ 3 बड़े ग्रह भी देखने को मिलेंगे. आप भी इस मौके को देखने की तैयारी कर लें.

Chandra Grahan 2022: कल होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, चंद्रमा के साथ दिखाई देंगे 3 शानदार ग्रह; आप भी देखने की कर लें तैयारी

Chandra Grahan 2022 Time: मंगलवार यानी 8 नवंबर को पूरे ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा, बशर्ते मौसम इसकी इजाजत दे. वहीं भारत समेत कई अन्य देशों में आंशिक चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) दिखाई देगा. अगर आप इस मौके को देखने से चूक गए तो अगला चंद्रग्रहण 2025 तक दिखाई नहीं देगा. मंगलवार का पूर्ण चंद्र ग्रहण 85 मिनट लंबा होगा, उस दौरान चंद्रमा पूरी तरह से छाया में डूब जाएगा. 

धुंधलके का चांद या आधी रात का चांद?

चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) के समय पृथ्वी के जिस हिस्से में रात होगी, वहां प्रत्येक व्यक्ति यह चंद्र ग्रहण देख सकेगा. लेकिन यह आपके टाइमज़ोन पर निर्भर करेगा. न्यूजीलैंड में ग्रहण देर शाम को लगेगा और अधिकतम ग्रहण मध्यरात्रि से ठीक पहले होगा. वहीं पूरे ऑस्ट्रेलिया में ग्रहण चंद्रोदय के आसपास होगा. पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण चंद्रमा के उदय के तुरंत बाद ग्रहण दिखाई देगा. ब्रिस्बेन में ग्रहण चंद्रोदय से एक घंटे बाद शुरू होगा. होबार्ट में चंद्रोदय के 15 मिनट बाद ही ग्रहण शुरू हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के बाकी हिस्सों में ग्रहण चंद्रमा के उगने से पहले शुरू हो जाएगा.

सिर्फ चंद्रमा ही नहीं होगा देखना लायक

ग्रहण की रात को आपको केवल चंद्रमा (Chandra Grahan 2022) ही देखने को नहीं मिलेगा बल्कि पृथ्वी से दिखाई देने वाला बर्फ का विशालकाय यूरेनस चंद्रमा के पास दिखाई देगा. इसलिए यदि आपके पास अच्छी क्वालिटी की दूरबीन है तो आप यूरेनस और चंद्र ग्रहण दोनों को एक साथ देख सकते हैं. हालांकि 2.8 अरब किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यूरेनस दूरबीन के माध्यम से भी यह तारे जैसा दिखाई देगा. बिना दूरबीन के भी बृहस्पति और शनि ग्रह ग्रहण में डूबे चंद्रमा के ऊपर दिखाई दे सकते हैं. ग्रहण के अगले दिन यानी कि 9 नवंबर को यूरेनस दूसरी तरफ पहुंच जाएगा. 

लाल ग्रह मंगल भी दिखाई देगा

ग्रहण (Chandra Grahan 2022) के दौरान लाल ग्रह मंगल भी नजर आ सकता है. न्यूजीलैंड और क्वींसलैंड के लोग इस दौरान आकाश में 4 लाल वस्तुओं को एक साथ देख सकते हैं. इनमें ग्रहण में डूबा चंद्रमा, एल्डेबारन, बेटेलगेस और मंगल ग्रह शामिल हैं. समय-समय पर होने वाले चंद्र ग्रहण याद दिलाते हैं कि हम एक ऐसे ग्रह पर रहते हैं जो अंतरिक्ष में घूम रहा है. 

(एजेंसी इनपुट भाषा)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news