Chanakya Niti: पुरुषों की इन खूबियों की कायल होती हैं महिलाएं, देखते ही हार बैठती हैं दिल
Advertisement

Chanakya Niti: पुरुषों की इन खूबियों की कायल होती हैं महिलाएं, देखते ही हार बैठती हैं दिल

Chanakya Niti for Man:आचार्य चाणक्य की नीतियां वर्तमान समय में भी काफी कारगर हैं. इनकी बताई नीतियों पर चलकर कई लोगों ने सफलता हासिल की है. इन्होंने कूटनीति के अलावा भी व्‍यवहारिक जीवन की कई बातें बताई हैं. 

चाणक्य नीति

Chanakya Niti for Woman:आचार्य चाणक्य महान विद्वान थे. उनकी नीतियों का अनुसरण कर कई लोगों ने जीवन में सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं और फर्श से अर्श पर पहुंचे. उनकी नीतियां पुराने समय में जितनी कारगर थी, उतनी ही वर्तमान में भी व्यवहारिक हैं. उन्होंने अपनी नीतियों में दोस्त, वैवाहिक जीवन, प्रेम संबंध और दुश्मनों को लेकर कई सलाह दी हैं. जिन पर आज भी इंसान अमल करे तो कभी फेल न हो. आचार्य चाणक्य की कई नीतियां काफी प्रचलित हैं. इनमें महिला और पुरुषों के संबधों के बारे में भी बताया गया है.

जीवनसाथी

आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार, हर पुरुष या महिला की तमन्ना होती है कि उसे एक बेहतरीन जीवनसाथी मिले, जो उनके हर सुख-दुख में साथ निभाए. उनके अनुसार, अगर महिलाओं की बात करें तो वह पुरुषों में कुछ खूबियों को ढूंढने की कोशिश करती हैं. उनके अनुसार, अगर पुरुषों में ये गुण हों तो वह उनकी कायल हो जाती हैं.

व्यक्तित्व 

अक्सर लोगों का मानना होता है कि महिलाओं को पुरुषों की सुंदरता ज्यादा आकर्षित करती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. महिलाओं को पुरुषों की सुंदरता पर नहीं, बल्कि पर्सनैलिटी को ज्यादा पसंद करती हैं. वह सुंदरता से ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं.

ईमानदार

जो पुरुष वैवाहिक या प्रेम संबंधों में ईमानदार होता है और किसी दूसरी महिला पर बुरी नजर नहीं रखता है. ऐसे पुरुषों की तरफ महिलाएं जल्द आकर्षित होती हैं और उनसे अपना दिल हार बैठती हैं.

अच्छा श्रोता

अक्सर पुरषों का व्यवहार ऐसा होता है कि वह अपनी बात ऊपर रखना चाहते हैं और किसी की बात सुनना नहीं चाहते हैं, लेकिन महिलाओं को ऐसे जीवनसाथी की तलाश होती है, जो उनकी बातों को भी प्राथमिकता दे और उनकी बातों को भी सुनें. वह बोलने के साथ एक अच्छा श्रोता भी हो.

शांत और सौम्य

चाणक्य नीति शास्त्र के अनुसार, जो पुरुष शांत, सरल और सौम्य स्वभाव के होते हैं, ऐसे पुरुषों को महिलाएं अन्य के मुकाबले काफी पसंद करती हैं. उनका यह व्यवहार महिलाओं का काफी पसंद आता है. जो पुरुष मीठी बोली बोलते हैं और किसी का दिल नहीं दुखाते हैं. ऐसे पुरुष भी महिलाओं को काफी पसंद होते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news