चाणक्‍य नीति: हर काम में हो रही है हार? कर लें 4 काम, जल्‍द मुट्ठी में होगी सफलता!
Advertisement
trendingNow11403208

चाणक्‍य नीति: हर काम में हो रही है हार? कर लें 4 काम, जल्‍द मुट्ठी में होगी सफलता!

Chanakya Niti Motivational Quotes: आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में सफल जीवन जीने की बहुत काम की बातें बताई हैं. आज हम ऐसे ही कुछ सक्‍सेस टिप्‍स जानते हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti Success tips: दुनिया के महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्‍त्री, राजनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्य ने अपनी चतुर नीतियों के बलबूते ही सिकंदर को मात दी थी. आचार्य चाणक्य द्वारा लिखा गया नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति के नाम से मशहूर है और इसमें लिखी गई बातें आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं. इसमें सुखद और सफल जीवन जीने के गुर बताए गए हैं. इन बातों को अपना कर व्‍यक्ति हर लक्ष्‍य पा सकता है. उसे हर काम में कामयाबी हासिल हो सकती है. 

सफलता के लिए शेर से सीखें ये बातें 

चाणक्‍य नीति में जंगल के राजा शेर की कुछ खासियतें बताते हुए इन बातों को अपने जीवन में उतारने की सलाह दी गई है. 

प्रभूतंकार्यमल्पंवातन्नरः कर्तुमिच्छति।
सर्वारंभेणतत्कार्यं सिंहादेकंप्रचक्षते॥

आचार्य चाणक्य ने चाणक्‍य नीति के छठवे अध्याय के 16वें श्लोक में सफलता का मूलमंत्र बताया है. इसमें आचार्य चाणक्य ने शेर का उदाहरण देते हुए कहा है कि जिस तरह शेर अपने शिकार को पाने के लिए पूरी एकाग्रता के साथ कोशिश करता है, उसी तरह मनुष्य को अपने लक्ष्य प्राप्ति में फोकस रहना चाहिए. साथ ही शेर की ऐसी ही कुछ बातों को और अपनाना चाहिए. 

- हमेशा शेर की तरह अपने लक्ष्‍य पर नजर रखें. क्‍योंकि ध्‍यान भटका और मौका हाथ से निकल जाएगी. आप सफल होने से चूक जाएंगे. इसलिए अपना ध्‍यान न भटकने दें और हमेशा लक्ष्‍य पर एकाग्र रहें. 

- जिस तरह शेर अपने शिकार को झपटने के लिए पूरी शक्ति लगा देता है वैसे ही अपना लक्ष्‍य पाने के लिए पूरी ताकत लगा दें. अपना लक्ष्‍य पाने के लिए पूरी मेहनत करें. 

- सफलता को अपनी मुट्ठी में करने के लिए जरा भी ढिलाई न करें. ना ही आलस करें. शेर अपने शिकार को भागने का कोई मौका नहीं देता है इसलिए अपने लक्ष्‍य को पाने में कोई ढिलाई न करें. 

- हमेशा खुद पर भरोसा रखें. अपने आत्‍मविश्‍वास में कमी न होने दें. जिस तरह शेर को यकीन होता है कि हर हाल में वो अपना शिकार पा लेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news