चाणक्‍य नीति: बड़ी से बड़ी समस्‍या सुलझाने का अचूक तरीका, समाधान खुद चलकर आएगा आपके पास!
Advertisement

चाणक्‍य नीति: बड़ी से बड़ी समस्‍या सुलझाने का अचूक तरीका, समाधान खुद चलकर आएगा आपके पास!

Chanakya Niti book pdf: सभी की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन उनसे बाहर निकलने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. जिनका पालन करने से व्‍यक्ति बड़ी मुसीबत से भी बाहर निकल सकता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti book in Hindi: आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ तो थे ही, वे व्‍यवहारिक ज्ञान के ज्ञाता भी थे. उन्‍होंने जीवन में सफलता पाने, चुनौतियों से निपटने, अमीर बनने, रिश्‍ते निभाने आदि को लेकर अहम सूत्र बताए हैं. यदि आप इन सूत्रों को जान लें तो और उन्‍हें अपना लें तो आपका जीवन ना केवल खुशहाल हो जाएगा, बल्कि बड़ी से बड़ी मुसीबत भी आप आसानी से झेल जाएंगे और उससे सकारात्‍मक नतीजे भी पा लेंगे. 

हर समस्‍या से मिल जाएगी निजात 

खुद से पूछें ये सवाल - चाणक्‍य नीति कहती है कि कभी भी किसी काम को करने में उलझन हो तो पहले खुद से पूछें कि मैं ये काम क्‍यों कर रहा हूं, इस काम के क्‍या नतीजे होंगे और क्‍या मैं इसमें सफल हो जाऊंगा. यदि आपको इन सवालों के ऐसे जवाब मिल जाएं , जो आपको संतोषजनक लगें, तभी वह काम करें. ऐसा करना आपको सही निर्णय लेने में बहुत मदद कराएगा. 

अपनी योग्‍यता का सही आंकलन करें- सफलता पाने और संकटों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आपको अपनी योग्‍यता पता हो. जो लोग अपनी योग्‍यता जानते हैं, वे ज्‍यादातर कामों में सफलता पा लेते हैं. साथ ही ऐसे लोगों के लिए मुश्किलों से उबरना भी आसान होता है और वे अपनी योग्‍यता साबित करने का कोई मौका भी नहीं छोड़ते हैं. 

धैर्य- जिन लोगों में धैर्य हो, ठंडे दिमाग से सोचने की आदत हो, वे मुश्किल समय में भी नहीं घबराते हैं और आराम से उनसे उबर जाते हैं. 

खुद पर भरोसा और सकारात्‍मक सोच- पूरी दुनिया भी यदि आप पर या आपकी योग्‍यता पर भरोसा ना कर रही हो तो भी आप खुद पर भरोसा करें. हमेशा अपनी सोच सकारात्‍मक रहें. इससे मिला आत्‍मविश्‍वास आपको बड़ी से बड़ी मुसीबत से बाहर निकाल लेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news