Chanakya Niti: जीवन में अपना ली चाणक्य की ये नीतियां तो नहीं होंगे कभी असफल, गरीब से बन जाएंगे अमीर
Advertisement
trendingNow11436640

Chanakya Niti: जीवन में अपना ली चाणक्य की ये नीतियां तो नहीं होंगे कभी असफल, गरीब से बन जाएंगे अमीर

Chanakya Niti For Success: इंसान अच्छी जिंदगी की चाह में काफी मेहनत करता है, इसके बावजूद हर कोई सफलता का स्वाद नहीं चख पाता. हालांकि, आचार्य चाणक्य ने सफल जिंदगी के लिए अपनी नीति में कुछ बातें बताई हैं. 

चाणक्य नीति

Chanakya Niti For Wealth: चाणक्य ने अपनी नीतियों में मानव जीवन को लेकर कई तरह की बातें बताई हैं. उनकी नीतियों पर आधारित शास्त्र को चाणक्य नीति कहा जाता है. चाणक्य नीति पुराने समय में जितनी सफल थीं. वर्तमान में भी उतनी ही कारगर हैं. उनकी नीतियों का अनुसरण कर कई लोगों ने सफलता हासिल की है. आज भी चाणक्य की कुछ ऐसी ही नीतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर गरीब से गरीब व्यक्ति भी अमीर बन सकता है.

ज्ञान

चाणक्य अपनी नीतियों में कहते हैं कि इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन उसका अज्ञान होता है. ऐसे में सबसे पहले इस अज्ञान का नाश करना चाहिए और जीवन में ज्ञान का दीपक जलाना चाहिए. ज्ञान हर दुख व कष्ट को दूर करने में सहायक होता है. इससे सफलता की नई राह मिलती है.

दान

चाणक्य नीति के अनुसार, आपकी आमदनी कितनी भी हो, उसमे से कुछ न कुछ हिस्सा दान और पुण्य कार्यों में लगाना चाहिए. ऐसा करने से दरिद्रता का नाश होता है और इंसान सफलता की सीढ़ी चढ़ने लगता है.

धर्म ग्रंथ

आचार्य चाणक्य के अनुसार, पौराणिक काल से इंसान के पास कई धर्म ग्रंथ मौजूद हैं. इनमें ज्ञान से लेकर मनुष्य जीवन के कष्टों को दूर करने के कई तरह की बातें लिखी गई हैं. ऐसे में धर्म ग्रंथ अवश्य पढ़ने चाहिए. इनमें दी गई बातों से विचार शुद्ध होते हैं, साथ ही जीवन में चल रहे दुखों का अंत करने में काफी हद तक सहायक साबित होते हैं.

ईमानदारी

चाणक्य नीति के अनुसार, समय या परिस्थिति कैसी भी हो, इंसान को हमेशा ईमानदारी के रास्ते पर चलना चाहिए. जो व्यक्ति ईमानदारी से अपना काम करते हैं और किसी को धोखा नहीं देते, मां लक्ष्मी उनसे प्रसन्न होती हैं और हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news