Chanakya Niti: ये गलती छीन लेती है हाथ आई सफलता, हर जगह मिलती है केवल नाकामी!
Advertisement

Chanakya Niti: ये गलती छीन लेती है हाथ आई सफलता, हर जगह मिलती है केवल नाकामी!

Chanakya Niti For Success: महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने सफलता पाने के बहुत अहम गुर बताए हैं. साथ ही सुखद-सफल जीवन जीने के लिए कुछ बातों से परहेज करना चाहिए. वरना हाथ आई सफलता भी छिन जाती है.

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य ने सफल जीवन पाने के लिए कई महत्‍वपूर्ण बातें अपने नीति शास्‍त्र में बताई हैं. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि व्‍यक्ति को सफलता पाने के लिए कौन से काम करने चाहिए और किन कामों से दूर रहना चाहिए. वरना कड़ी मेहनत के बाद हाथ आई सफलता भी छिन जाती है. इतना ही नहीं ये गलतियां व्‍यक्ति को कभी सफल ही नहीं होने देतीं हैं और उसे मरते दम तक इसका नुकसान उठाना पड़ता है. 

लालच छीन लेता है सब कुछ 

चाणक्‍य नीति में आचार्य चाणक्‍य ने एक श्‍लोक के जरिए बताया है कि कौनसी गलतियां व्‍यक्ति को सफलता पाने से दूर कर देती हैं. 

यो ध्रुवाणि परित्यज्य अध्रुवं परिषेवते ।
ध्रुवाणि तस्य नश्यन्ति चाध्रुवं नष्टमेव हि।।

इस श्‍लोक में आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जो व्‍यक्ति अपने पास मौजूद चीजों की अनदेखी करके दूसरी चीजों के पीछे भागता है. वह किसी भी चीज का आनंद नहीं ले पाता है. ऐसे में वह हाथ आई खुशी या सफलता का आनंद भी नहीं ले पाता है. 

लालच और गलत काम 

ऐसे जातक जो सही को छोड़कर गलत का साथ देते हैं या अनैतिक काम करते हैं, उनको सफलता मिलने की गुंजाइश न के बराबर होती है. ऐसे लोग कई बार तो सफलता के करीब पहुंचकर भी उससे वंचित रह जाते हैं. इसके अलावा लालची लोग भी सफलता का आनंद नहीं ले पाते हैं. उनसे सफलता दूर ही रहती है. 

बिना योजना बनाए काम करना 

ऐसे लोग जो बिना योजनाएं बनाए काम करते हैं, वे कड़ी मेहनत और अच्‍छी नीयत के बाद भी पिछड़ जाते हैं. लिहाजा लक्ष्‍य बड़ा हो या छोटा हो हमेशा रणनीति बनाकर ही काम करें. ऐसे में सफलता मिलना निश्चित होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news