Baby Boy Names: अपने नवजात बेटे के लिए ढूंढ रहे हैं यूनिक नाम? रख लें भगवान शिव से जुड़े ये 4 मॉडर्न नाम, मिलेगी शोहरत-तरक्की
Advertisement
trendingNow11642105

Baby Boy Names: अपने नवजात बेटे के लिए ढूंढ रहे हैं यूनिक नाम? रख लें भगवान शिव से जुड़े ये 4 मॉडर्न नाम, मिलेगी शोहरत-तरक्की

Baby Boy Names on Lord Shiva: अगर आप अपने बच्चे का कोई यूनिक और मॉडर्न नाम ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको भगवान शिव से जुड़े 4 खास नामों के बारे में बताते हैं. ये नाम उनके अलग-अलग रूपों का बखान करते हैं. 

Baby Boy Names: अपने नवजात बेटे के लिए ढूंढ रहे हैं यूनिक नाम? रख लें भगवान शिव से जुड़े ये 4 मॉडर्न नाम, मिलेगी शोहरत-तरक्की

Baby Boy Unique Names: किसी भी परिवार में जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो सबसे पहली चर्चा उसके नाम को लेकर छिड़ जाती है. हर कोई अपनी पसंद के अनुसार बच्चे के नाम का सुझाव देने लगता है. लाड़-प्यार में उसे तुरंत कोई नाम दे दिया जाता है लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए किसी ऐसे नाम की तलाश की जाती है, जिसका कोई सकारात्मक अर्थ हो और जिसका असर बच्चे के व्यक्तित्व पर पड़े. 

रखें देवताओं से जुड़े यूनिक नाम

बच्चों का नाम रखने के लिए लोग अक्सर देवी-देवताओं से जुड़े नामों को रखने को प्राथमिकता देते हैं. इसकी वजह ये होती है कि नामकरण का असर बच्चे की पूरी जिंदगी पर पड़ता है. माना जाता है कि उसका जिस तरह का नाम होता है, उसकी पूरी जिंदगी भी अमूमन वैसी ही बन जाती है. यही वजह है कि कोई भी अपने बच्चों नाम रावण, कंस, धृतराष्ट्र, दुर्योधन, दुशासन या पूतना रखना पसंद नहीं करता. 

जान लें महादेव के खास नाम

आज हम आपको भगवान शिव से जुड़े ऐसे ही 4 नामों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये नाम यूनिक होने के साथ ही मॉडर्न भी हैं. आप अपने बच्चों को भोलेनाथ से जुड़े ये नाम उपहार में देकर उनकी जिंदगी संवार सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे नाम क्या हैं. 

भगवान शिव से जुड़े बच्चों के नाम (Baby Boy Names on Lord Shiva)

मृत्युंजय: मृत्युंजय का अर्थ है, जिसने मृत्यु पर विजय पा ली है. यह भगवान शिव (Baby Boy Names on Lord Shiva) का एक नाम है. आप अपने बच्चे को रुद्र, प्रणव, पुष्कर नाम भी दे सकते हैं. ये सभी मॉर्डन और यूनिक नाम हैं, जो आपके बच्चे पर फिट बैठेंगे. 

अभिवाद: जो हर किसी को बहुत प्रिय हो और जिसका सभी सम्मान करें, उसे अभिवाद कहा जाता है. भोलेनाथ (Baby Boy Names on Lord Shiva) ऐसे ही देवों के देव हैं, जो हर किसी के चहेते हैं. आप अपने बच्चे को यह नाम दे सकते हैं. 

अनिकेत: यह भगवान शिव (Baby Boy Names on Lord Shiva) का एक आधुनिक और प्यारा नाम है. इसका अर्थ होता है कि सबका स्वामी यानी भगवान शिव. यह नाम सुनने में भी अच्छा लगता है और बदलते वक्त के हिसाब से फिट भी बैठता है. 

अभिराम: ऐसा व्यक्ति जिसे दिखावटीपन पसंद न हो और जो केवल प्रेम का अभिलाषी हो, उसे अभिराम कहते हैं. भगवान शिव (Baby Boy Names on Lord Shiva) भी सांसारिक दिखावे से दूर रहते हैं. आप भी अपने बच्चे को यह नाम दे सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news