Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर सुबह-सुबह कर लें ये काम, तिजोरी में बनी रहेगी धन की आवक
Advertisement

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर सुबह-सुबह कर लें ये काम, तिजोरी में बनी रहेगी धन की आवक

Magh Purnima Kab hai: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार माघ पूर्णिमा 24 फरवरी के दिन पड़ रही है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. लेकिन इस दिन कुछ कार्यों को  करने की मनाही होती है, जिसका जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

 

magh purnima 2024

Magh Purnima 2024 Mein Kab Hai: हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा होती है. साल भर में 12 पूर्णिमा आती हैं और हर पूर्णिमा का अपना अलग महत्व होता है. लेकिन सालभर में से चार पूर्णिमा कार्तिक, वैशाख, सावन और माघ माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है. इसे माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान-दान और जप का खास महत्व बताया गया है. लेकिन इस दिन कई कार्यों को करना वर्जित माना गया है, जिससे लोगों के जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है. जानें पूर्णिमा के दिन क्या करें और क्या न करें. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 24 फरवरी को पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा. मान्यता है कि इस दिन देवता गण स्वयं भ्रमण के लिए पृथ्वी पर आते हैं और इस दिन गंगा स्नान और दान करने से देवतागण भी प्रसन्न होते हैं. जानें इस दिन किन कार्यों को करने की मनाही होती है और किन कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

माघ पूर्णिमा पर क्या न करें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा पर तामसिक भोजन भूलकर भी न करें. इसके साथ ही शराब का सेवन भूलकर भी न करें. 

- मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन भूलकर भी तुलसी, आंवला, केला और पीपल के पत्ते बिल्कुल भी नहीं तोड़ने चाहिए. कहते हैं कि इन सभी में भगवान विष्णु का वास होता है. अगर इस दिन कोई इन पेड़ों के पत्ते तोड़ता है, तो भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. 

- इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें. इसका जीवन पर नकारात्मक असर देखने को मिलता है. 

- इस दिन पूर्णिमा के दिन भूलकर भी बाल, नाखून आदि न कटवाएं. अगर कोई ऐसा करता है, तो इससे घर में दरिद्रता आती है. 

माघ पूर्णिमा के दिन क्या करें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन सुबह गंगा स्नान करने के बाद दान अवश्य करें. इसके साथ ही पितरों का तर्पण करने से भ लाभ होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है और लक्ष्मी नारायण प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही घर में धन की आवक बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news