Rudraksh Rules: रुद्राक्ष पहन कर ये काम करना पड़ सकता है भारी, जीवन में कम नहीं होगी परेशानियां
Advertisement

Rudraksh Rules: रुद्राक्ष पहन कर ये काम करना पड़ सकता है भारी, जीवन में कम नहीं होगी परेशानियां

Rudraksha Ke Fayde: रुद्राक्ष को हिंदू धर्म में बहुत महत्व दिया गया है. कहते हैं कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को अकाल मृत्यु का डर नहीं रहता. लेकिन इसे धारण करने के बाद और धारण करते समय कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. आइए जानते हैं इसे धारण करने के नियम और फायदे.

 

फाइल फोटो

Rules Of Wearing Rudraksh: शास्त्रों में रुद्राक्ष को पूजनीय माना जाता है. मान्यता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से बना हैं. इसलिए इसे चमत्कारिक और अलौकिक माना गया है. अक्सर आपने लोगों को रुद्राक्ष की माला पहने या रुद्राक्ष की माला लेकर जाप करते हुए देखा होगा. कहते हैं कि रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति पर भगवान शिव की विशेष कृपा रहती है. रुद्राक्ष एक मुखी से लेकर 21 मुखी तक पाए जाते हैं. सभी का अपना अलग महत्व होता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि जो व्यक्ति रुद्राक्ष को नियमानुसार धारण कर लें वह जीवन में हर तरह के संकटों से छुटकारा पा लेता है और उसे अकाल मृत्यु का डर भी नहीं रहता. आइए जानते हैं रुद्राक्ष धारण करने के कुछ जरूरी नियमों के बारे में.

रुद्राक्ष धराण करने के कुछ जरूरी नियम  

- ज्योतिष शास्त्र रुद्राक्ष की माला सोमवार पूर्णिमा या अमावस्या के दिन धारण करनी चाहिए. ध्यान रखें की रुद्राक्ष की माला में कम से कम 27 मनके होने चाहिए.

- रुद्राक्ष की माला को बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए इसे हमेशा स्नान करने के बाद धारण करना चाहिए और सोने से पहले इसे पवित्र स्थान पर उतार कर रख देना चाहिए.

- रुद्राक्ष की माला धारण करते समय भोलेनाथ का स्मरण करते हुए ऊं नम: शिवाय का जाप करना चाहिए.

- रुद्राक्ष की माला धारण करने के लिए हमेशा पीले या लाल धागे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे कभी भी काले धागे में धारण नही करना चाहिए.

- एक बार धारण की हुई रुद्राक्ष की माला किसी भी व्यक्ति को ना देनी चाहिए ना ही किसी की धारण की हुई माला लेनी चाहिए.

- रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद मांसाहारी भोजन, धूम्रपान करना वर्जित है. अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी खाना खाता है तो उसे रुद्राक्ष की माला धारण करने से बचना चाहिए.  

- रुद्राक्ष की माला को कभी भी श्मशान घाट पर नहीं ले जाना चाहिए. इसके अलावा किसी बच्चे के जन्म के दौरान भी रुद्राक्ष की माला नहीं ले जानी चाहिए. इसके साथ ही कहते हैं कि रुद्राक्ष की माला गर्भवती महिलाओं को धारण नहीं करनी चाहिए. अगर कोई महिला रुद्राक्ष धारण करती है तो उसे बच्चे के जन्म के बाद सूतक काल खत्म होने तक रुद्राक्ष उतार देना चाहिए.

Tej Patte Ke Totke: सोई किस्मत चमकाने में बेहद कारगार हैं तेज पत्ते का ये टोटके, बुरे दिन हो जाएंगे छू
 

इस तारीख को है आखिरी बड़ा मंगल, अभी से जान लें धन-संपत्ति पाने का अचूक उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news