गुरु पूर्णिमा के दिन किए ये उपाय तुंरत दिखाते हैं असर, प्रसन्न होकर श्री हरि खुशियों से भर देते हैं झोली
Advertisement
trendingNow11757497

गुरु पूर्णिमा के दिन किए ये उपाय तुंरत दिखाते हैं असर, प्रसन्न होकर श्री हरि खुशियों से भर देते हैं झोली

Ashadha Purnima Upay: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. पूर्णिमा के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा कक उनका आशीर्वाद पा सकते हैं. इसके साथ-साथ इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान करने से भी पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय कर जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

 

ashadh purnima upay

Ashadha Purnima Ke Totke: हिंदू धर्म में आषाढ़ मास की पूर्णिमा बहुत खास माना जाता है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. कहते हैं इस दिन भगवान विष्णु और चंद्रदेव की पूजा करने से हर सुख की प्राप्ति होती है. इसके साथ-साथ इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही, व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार आषाढ़ पूर्णिमा 3 जुलाई के दिन पड़ रही है. कहते हैं पूर्णिमा के दिन की मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाने के लिए कुछ उपाय किए जाते है. इस दिन किए उपाय इसका दोगुना फल देते हैं. आइए जानते हैं पूर्णिमा के दिन कौन से उपाय करने चाहिए. इससे पहले जान लें पूर्णिमा तिथि का शुभ मुहूर्त. 

गुरु पूर्णिमा तिथि और शुभ मुहूर्त (Guru Purnima Shubh Muhurat 2023)

आषाढ़ पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 2 जुलाई सुबह 8 बजकर 21 मिनट से होगी और 3 जुलाई को शाम 5 बजकर 8 मिनट पर खत्म हो जाएगी. 

पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय (Ashadh Purnima Remedies)

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन दान का विशेष महत्व है. इस दिन जरूरतमंदों को अपने सामर्थ्य के अनुसार कपड़े, अनाज, श्रीफल आदि का दान करना चाहिए. कहते हैं इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरी करते हैं.

- शास्त्रों के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन विष्णु भगवान के मंदिर में जाकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान प्रसन्न होकर लंबी आयु का आशीर्वाद देते हैं. 

- शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को खीर बहुत पसंद हैं. पूर्णिमा के दिन पूजा में खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. इससे खुश होकर विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी सौभाग्य का आशीर्वाद देंगे.

- आषाढ़ पूर्णिमा के दिन रात में व्रती चंद्रदेव की पूजा करके व्रत खोलते हैं. अगर कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से परेशान है तो आषाढ़ पूर्णिमा की रात चंद्रमा का दीदार करने से शांति मिलती है. इसके साथ ही कुंडली में  चंद्रमा की स्थिति भी मजबूत होती है.

Aaj Ka Upay: आज पूजा के दौरान अर्पित कर दें ये एक चीज, पैसों की किल्लत से जल्द मिलेगी राहत, भरेगी तिजोरी

 

'बुध' की राशि में इन 2 ग्रहों का मिलन करेगा छप्परफाड़ धनवर्षा, बरसेगा इतना पैसा कि बैठकर खाएंगी 7 पुश्तें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news