Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के साथ गुरु होंगे उदय, इस शुभ मुहूर्त में घर ले आएं ये चीजें; बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के साथ गुरु होंगे उदय, इस शुभ मुहूर्त में घर ले आएं ये चीजें; बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya  2023: मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन जो भी शुभ काम किए जाते हैं, उनका अक्षय फल प्राप्त होता है. ज्योतिषयों के अनुसार, इस दिन बिना पंचांग (Almanac) देखे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य (Demanding Work) कर सकते हैं.

अक्षय तृतीया पर घर ले आएं ये चीजें

Akshaya Tritiya shubh muhurat 2023 : पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन किया गया शुभ काम बहुत ही सिद्ध होता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन जो भी शुभ काम किए जाते हैं, उनका अक्षय फल प्राप्त होता है. साथ ही ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार (Pandit-Priest) इस दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य (Charity) करने से पापों से मुक्ति  प्राप्त होती है. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) 23 अप्रैल यानी कि रविवार को मनाई जाएगी. साथ ही इस दिन देव गुरु बृहस्पति उदय होकर बेहद ही शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है, इस दिन दान-पुण्य करना और पूजन करने से सुख-समृद्धि और पुण्य की प्राप्ति होती है. ज्योतिषयों के अनुसार, इस दिन बिना पंचांग (Almanac) देखे कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य (Demanding Work) कर सकते हैं. वैसे तो सभी बारहों माह की शुक्ल पक्षीय तृतीया (Shukla Pakshi Tritiya) शुभ होते हैं, मगर वैशाख की तृतीया तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तों में से एक मानी जाती है. 

बिना किसी मुहूर्त के कर सकते हैं शुभ काम 

ज्योतिषयों का कहना है कि इस दिन बिना पंचांग को देखे मांगलिक कार्य (Manglik Karya) कर सकते हैं. विवाह (Marriage), गृह-प्रवेश (House Warming), वस्त्र-आभूषणों, घर, भूखंड, वाहन की खरीददारी (Vehicle Shopping) कर सकते हैं. इस तिथि को नए कपड़े और आभूषण आदि पहनना नई संस्था की स्थापना या उद्घाटन किया जाना उत्तम माना जाता है. इसके साथ ही अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन सुबह से शाम तक दान-पुण्य (Charity) किया जा सकता है. जो कि शुभ फलों की प्राप्ति कराता है. 

अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं ये चीजें

- अक्षय तृतीया के दिन यदि दक्षिणावर्ती शंख घर लेकर आए और इसकी विधि विधान से पूजा की जाए, तो माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा बरसती है, और साथ ही घर में बरकत आती है.

- अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना भी बहुत लाभकारी माना जाता है. मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय माता को जौ अर्पित करने से घर में धन की कमी कभी नहीं होती. 

-हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का बना मटका या कलश भी घर लाना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन जल से भरा हुआ मटका या चावल भरा कलश ले आएं, मान्यता है कि ऐसा करने से घर का धन-धान्‍य कभी समाप्त नहीं होता.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news