Emotional Affair: आखिर क्या है इमोशनल अफेयर? जानिए कैसे मैरिड लाइफ को कर सकता है खराब
Advertisement

Emotional Affair: आखिर क्या है इमोशनल अफेयर? जानिए कैसे मैरिड लाइफ को कर सकता है खराब

Relationship Tips: वैसे तो किसी से इमोशनली तौर पर जुड़ना बिल्कुल गलत बात नहीं है लेकिन अगर वो सिंगल है तो ही. वहीं अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो इससे दूसरे इंसान के चलते आप अपने रिश्ते को खराब कर बैठते हैं जोकि शादीशुदा जीवन के होते हुए किसी चीटिंग के समान होता है.

Emotional Affair: आखिर क्या है इमोशनल अफेयर? जानिए कैसे मैरिड लाइफ को कर सकता है खराब

Emotional Affair Impact On Marriage: हर किसी की लाइफ में एक ऐसा वक्त जरूर आता है जब उनको लगने लगता है कि उनको एक पार्टनर की जरूरत है. ऐसे में प्यार का एहसास करने और अकेलेपन को दूर करने के लिए आपको लाइफपार्टनर की आवश्यकता होती है. मगर कई बार इंसान अपनी आवश्यकताओं के चलते रिश्ता बिगाड़ देते हैं. ऐसे में वो लाइफ को एंजॉय करने के लिए किसी दूसरे इंसान से इमोइनली तौर पर जुड़ने लगते हैं. यहीं इमोशनल अफेयर की वजह बन जाती है. वैसे तो किसी से इमोशनली तौर पर जुड़ना बिल्कुल गलत बात नहीं है लेकिन अगर वो सिंगल है तो ही. वहीं अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो इससे दूसरे इंसान के चलते आप अपने रिश्ते को खराब कर बैठते हैं जोकि शादीशुदा जीवन के होते हुए किसी चीटिंग के समान होता है, तो चलिए जानते हैं इमोशनल अफेयर क्या है क्या असर पड़ता है (Emotional Affair Impact On Marriage) इमोशनल अफेयर का मैरिड लाइफ पर......

इमोशनल अफेयर क्या है (What Is Emotional Affair)
किसी इंसान से भावनात्मक तौर पर जुड़ना ही इमोशनल अफेयर कहा जाता है. इस स्थिति में एक इंसान की किसी के साथ फीलिंग्स जुड़ने लगती हैं. फिर जब वो उस इंसान के साथ होते हैं या करीब होते हैं तो ऐसे में वो बेहद खुद महसूस करते हैं जिससे वो अपना अधिक से अधिक समय उसी इंसान को देना पसंद करते हैं. हालांकि इमोशनल अफेयर में इंसान का दूसरे इंसान से फिजिकली तौर पर जुड़ना बिल्कुल जरूरी नहीं होता है. ऐसी स्थिति में इस भावना से ग्रस्त इंसान सामने वाले व्यक्ति को अपने रुटीन का पार्ट बना लेता है जिससे वो उनको अपने दिन की हर छोटी-छोटी बात शेयर करने लगता है. 

क्या असर पड़ता है इमोशनल अफेयर का मैरिड लाइफ पर (Emotional Affair Impact On Marriage) 
वैसे तो किसी भी इंसान से इमोशनली जुड़ना बिल्कुल गलत नहीं है लेकिन अगर आप पहले ही किसी रिश्ते में बंधें हैं तो आपके साथी को इस बात का पता होगा आवश्यक है. इमोशनल अफेयर जैसी स्थिति में इंसान अपने साथी से बोर होने लगते हैं जिसके चलते वो अपना अधिक से अधिक समय दूसरे इंसान को देने लगते हैं जिससे पार्टनर के बीच दूरी पैदा होने लगती है. ये चीजें एक संबंध में किसी को चीट करने के समान हैं जिससे गहरे से गहरा रिश्ता भी खत्म हो सकता है. 

आप किसी इमोशनल अफेयर में हैं कैसे समझें (Signs of Emotional Affair)

अकेले टाइम स्पेंड करने के रीजन्स ढूंढना
अगर कोई इंसान इमोशनल अफेयर की चपेट में आ चुका है तो वो अपना अधिक से अधिक समय अकेले स्पेंड करने का प्रयास करता है जिससे वो दूसरे इंसान को अधिक वक्त न दे पाए. साथ वो किसी भी चीज में दिलचस्पी नहीं दिखाएगा और अपनी फैमिली को भी इग्नोर करने का प्रयास करेगा. 

दूसरे व्यक्ति को अपने साथी से बेहतर समझना
इमोशनल अफेयर में इंसान इतना डूब जाता है कि वो अपने रिश्ते की हर एक चीज में अपने पार्टनर से ज्यादा दूसरे इंसान को बेहतर समझने लगता है. ऐसे इंसान को ऐसी पील होने लगता है कि दूसरा व्यक्ति उसको पार्टनर से बेहतर समझता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news