Married Couple: बच्चा होने के बाद कपल्स के बीच बढ़ गई हैं दूरियां? ये 4 टिप्स रिश्ते को देंगी नई दिशा
Advertisement

Married Couple: बच्चा होने के बाद कपल्स के बीच बढ़ गई हैं दूरियां? ये 4 टिप्स रिश्ते को देंगी नई दिशा

Relationship tips: आज हम आपके लिए बेबी होने के बाद रिश्ते में आई दूरियों को मिटाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप रिश्ते से दूरियों को मिटाकर नजदीकियों को बढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं बेबी होने के बाद रिश्ते में आई दूरी को मिटाने के टिप्स.

 

Married Couple: बच्चा होने के बाद कपल्स के बीच बढ़ गई हैं दूरियां? ये 4 टिप्स रिश्ते को देंगी नई दिशा

Keep your relationship on track after having a baby: कहते हैं बच्चा पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है. लेकिन कई बार लाइफ में बच्चा आने पर कपल्स के बीच दूरियां पैदा होने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शादी के बाद कपल्स को बच्चे को पालने और संभालने का कोई खास अनुभव नहीं होता है जिसके चलते कपल्स एक दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए बेबी होने के बाद रिश्ते में आई दूरियों को मिटाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप रिश्ते से दूरियों को मिटाकर नजदीकियों को बढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Keep your relationship on track after having a baby) बेबी होने के बाद रिश्ते में आई दूरी को मिटाने के टिप्स.....

साथ में वक्त बिताएं 
बच्चा होने के बाद कपल्स को एक साथ टाइम स्पैंड करने का मौका ही नहीं मिलता है जिसकी वजह से रिश्ते में दूरी पैदा होने लगती है. ऐसे में आवश्यक होगा कि आप बेबी को थोड़े समय के लिए अपने परिवारजन को सौंपकर एक दूसरे को थोड़ा वक्त दें. अगर आप परिवार से अलग रहते हैं तो ऐसे में आप बेबी के सोने के बाद एक दूसरे को समय दे सकते हैं. 

नींद भी है जरूरी
दरअसल न्यू बॉर्न बेबी रात को न जाने कितनी बार जागता है जिससे कपल्स की नींद में बार-बार बाधा उत्पन्न होती है. फिर नींद पूरी न होने के कारण आपको पूरा दिन चिड़चिड़ापन और थकान बनी रहती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप बच्चे को बारी-बारी से थोड़े-थोड़े समय में संभालें. इससे दोनों की खराब भी नहीं होगी और दोनों सो भी सकेंगे.

बेबी मून पर जाएं
अगर आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है तो ऐसे में कपल्स क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बेबी मून की प्लानिंग कर सकते हैं. ऐसे में आप अपने साथी और बच्चे को साथ लेकर एक अच्छी सी लोकेशन पर जाएं. इससे आप दोनों को घर के कामों और फैमिली से थोड़ा सा ब्रेक मिल जाएगा. 

खुद की केयर भी है जरूरी
अक्सर बच्चा होने के बाद आप अपने साथी और बच्चे को समय देने के चलते खुद की केयर करना भूल जाते हैं. इसी वजह से आपको चिड़चिड़पन होने लगता है. फिर इसी चिड़चिड़ेपन के चलते आप अपने साथी के साथ एक अच्छा समय नहीं बिता पाते हैैं. ऐसे में आवश्यक होगा कि आप खुद के लिए भी थोड़ा सा समय निकालें. इस समय में आप वो करें जिसको करने से आपको खुशी और सुकून का एहसास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news