Coworkers Friendship: ऑफिस में कलीग्स को आप भी बना सकते हैं दोस्त, बस फॉलो करें ये गोल्डन रूल्स
Advertisement

Coworkers Friendship: ऑफिस में कलीग्स को आप भी बना सकते हैं दोस्त, बस फॉलो करें ये गोल्डन रूल्स

Relationship Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे हैं जिनको आपनाकर आप अपने ऑफिस में कलीग्स से दोस्ती करके आप उसको अपना दोस्त बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं ऑफिस में कलीग्स से कैसे करें दोस्ती.

Coworkers Friendship: ऑफिस में कलीग्स को आप भी बना सकते हैं दोस्त, बस फॉलो करें ये गोल्डन रूल्स

Rules for Friendships at Work: आज के समय में बहुत सारे लोग जॉब कर रहे हैं जिसकी से उनका अधिकतर समय ऑफिस में ही गुजरता है. इसलिए उनके दिन के करीब 9 से 10 घंटे ऑफिस में ही कलीग्स के साथ ही गुजरता है. ऐसे में कलीग्स से आपकी अच्छी दोस्ती होने लगती है क्योंकि कलीग्ल आपके अच्छे-बुरे दिन और सफलता के समय में आपके साथ होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे हैं जिनको आपनाकर आप अपने ऑफिस में कलीग्स से दोस्ती करके आप उसको अपना दोस्त बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Rules for Friendships at Work) ऑफिस में कलीग्स से कैसे करें दोस्ती......

झगड़ा न करें किसी भी बात पर 
आपका ऑफिस आपका घर नहीं है इस बात का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए. फिर चाहें आपके कलीग्स आपके कितने भी अच्छे दोस्त क्यों न हों आपको हमेशा कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. अगर आप ऑफिस कलीग्स कर साथ बैठकर किसी विषय पर बात कर रहे हैं तो ऐसे में आप अपनी बात को ऊपर उठाने के लिए उनसे बहस न करें. हर इंसान की सोच और विचार अलग-अलग होते हैं इसलिए आपको निजी तौर पर उनको गलत नहीं लेना चाहिए. 

अच्छे शब्दों का उपयोग करें
आप जब ऑफिस में बैठकर सबके साथ बात कर रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि हर कोई आपकी बात का मतलब अच्छे से समझ रहा है. इसी के चलते आप ऑफिस में बात करने के लिए हमेशा सही शब्दों का ही चुनाव करें. आप अपने कलीग्स से उसी तरह से बात करें जिस तरह से आप अपने परिवार वालों से बात करते हैं. ऐसे में आप पागल या बेवकूफ जैसे शब्दों का उपयोग बिल्कुल न करें. 

न शेयर करें सारी बातें 
अक्सर ऐसा माना जाता है कि अगर आप करियर में आगे जाना चाहते हैं तो कलीग्स और बॉस का विश्वास जीतना आवश्यक होता है. ऐसे में अगर कोई कलीग आप पर भरोसा करके सबकुछ शेयर करता है तो उसकी बात को किसी और के साथ बिल्कुल भी शेयर न करके खुद तक ही सीमित रखें. वरना इससे उनका विश्वास आप से उठ जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news