Relationship Tips: सास-बहू में हो गई है लड़ाई तो ऐसे सुलझाएं आपस के संबंध, इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement

Relationship Tips: सास-बहू में हो गई है लड़ाई तो ऐसे सुलझाएं आपस के संबंध, इन बातों का रखें ख्याल

Saas-Bahu Relation Tips: शादी के बाद ससुराल में बहू की कसी से लड़ाई-बहस हो न हो लेकिन उसकी सास से नोकझोक होना तो आम बात है. सास-बहू के रिश्ते में खटपट होना तो तय रहता है. लेकिन इस दौरान बहू को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए... 

 

Relationship Tips: सास-बहू में हो गई है लड़ाई तो ऐसे सुलझाएं आपस के संबंध, इन बातों का रखें ख्याल

Fighting Between Saas-Bahu: शादी के बाद हर लड़की अपना घर छोड़कर अपने पति के घर यानी ससुराल में एडजस्ट करने लगती है. नए रिश्ते, नया घर, नए लोग और नए रीति-रिवाजों के साथ हर चीज को अपनाना होता है. हालांकि कोई भी लड़की ससुराल जाते ही सबकी फेवरेट नहीं बन पाती है. जिसमें से अपनी सास की फेवरेट बनना या उनसे तालमेल बैठाना काफी कठिन काम लगता है. ससुराल में लड़की की किसी से लड़ाई हो न हो लेकिन उसकी सास से बहस होना तो तय है. कई बार ऐसा होता है, कि छोटी-छोटी बात को लेकर सास बहू पर गरज पड़ती है और गुस्से में आपको उल्टा सीधा सुना देती हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप भी उनका बराबर जवाब दें. 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आपकी सास से बहस हो गई है तो उसे किस तरह से सुलझाएं. दरअसल, आपके पति को भी ये नहीं पसंद होगा कि आप उनकी मां को किसी भी बात का पलटकर जवाब दें. इसलिए सास से लड़ाई के दौरान बहू को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जरूरी नहीं कि सास-बहू की लड़ाई में हमेशा सास ही सही हो, लेकिन बहू को जवाब देने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. जिससे रिश्ते खराब न हों. 

1. गुस्सा आने पर आवाज धीमी रखें 
ऐसा जरूरी नहीं कि अगर सास और आपके बीच लड़ाई हुई है तो सास बिल्कुल सही हो. हो सकता है वो भी किसी बात को लेकर गलती हों. लेकिन आप उन्हें किसी बात को लेकर पलटकर जवाब न दें. साथ ही अगर आपको उन्हें कोई बात बोलनी भी है तो अपनी आवाज धीमी रखें. बहस के दौरान आप हमेशा अपनी सास से धीमी आवाज में बात करें. साथ ही आप उस जगह को छोड़कर कहीं और चली जाएं. इससे झगड़ा आसानी से शांत हो जाएगा. 

2. बातों को इग्नोर करें 
बहू को अगर ससुराल में खुश रहना है और किसी बात की टेंशन से दूर रहना है तो छोटी-छोटी बातों पर बहस को लंबा न खींचे. वहीं कुछ समय बाद जब आपको ये पता हो जाए कि आपकी सासू मां को किस बात पर गुस्सा आता है, तो उन चीजों को लेकर लगातार उनसे बहस न करें. उन बातों को इग्नोर करना सीखें. इससे घर में शांति बनी रहेगी. 

3. सास में कमियां न निकालें
अक्सर सास बहू की लड़ाई में बहुएं अपनी सास की गलतियां या कमियां निकालने लगती हैं. इससे घर के सदस्यों के बीच खराब इंप्रेशन पड़ता है. इसलिए इस बात को समझें कि वो भी किसी की मां हैं, और हर इंसान में अच्छाई के साथ कुछ बुराई भी होती है. ऐसे में सास की खूबियों को देखें और उन्हें सराहें. इस तरह से आपका सास के साथ रिश्ता पॉजिटिव होगा.

Trending news