Anxiety Disorders: एंग्जाइटी से पीड़ित है आपका पार्टनर? इन 5 तरीकों से आप कर सकते हैं उनकी मदद
Advertisement

Anxiety Disorders: एंग्जाइटी से पीड़ित है आपका पार्टनर? इन 5 तरीकों से आप कर सकते हैं उनकी मदद

Ways to deal with anxiety: एंग्जाइटी में व्यक्ति चिंता और अधिक स्तंभित हो जाता है जिससे उन्हें दिन भर में काम करने और समानताओं से संबंध बनाने में कठिनाई होती है.

Anxiety Disorders: एंग्जाइटी से पीड़ित है आपका पार्टनर? इन 5 तरीकों से आप कर सकते हैं उनकी मदद

Ways to deal with anxiety: एंग्जाइटी एक मानसिक स्थिति है जो किसी व्यक्ति को उनकी रोजमर्रा की गतिविधियों, संबंधों और स्वास्थ्य पर असर डालती है. इस स्थिति में व्यक्ति चिंता और अधिक स्तंभित हो जाता है जिससे उन्हें दिन भर में काम करने और समानताओं से संबंध बनाने में कठिनाई होती है. यदि आपका पार्टनर एंग्जाइटी से जूझ रहा है, तो कई तरीकों से आप इनकी मदद और उनके लक्षणों को प्रबंधित कर सकते हैं:

उनकी बातें सुनें
सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है बिना किसी निर्णय के अपने पार्टनर की बात सुनना. उन्हें अपने डर और चिंताओं को व्यक्त करने दें और उनकी भावनाओं को फील करें.

खुद को शिक्षित करें
जितना हो सके एंग्जाइटी के बारे में जानें और आपके साथी किस प्रकार की एंग्जाइटी से जूझ रहा है. इससे आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि वे किस दौर से गुजर रहे हैं और आप कैसे मदद कर सकते हैं.

इलाज को प्रोत्साहित करें
अपने पार्टनर को प्रोफेशनल से मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें यदि उन्होंने पहले से ऐसा नहीं किया है. इसमें चिकित्सा, दवा, या दोनों शामिल हो सकता है. एक अच्छे थैरेपिस्ट को खोजें या डॉक्टर से मिलकर पार्टनर की मदद करें.

प्रैक्टिकल हेल्प प्रदान करें
कभी-कभी, प्रैक्टिकल हेल्प सबसे अधिक लाभकारी हो सकती है. कु काम करने के कहें, घरेलू कामों में व्यस्त रखें या अपने साथी से कुछ बोझ हल्का करने के लिए खाना बनाने के कहें.

धैर्य रखें
एंग्जाइटी से उबरने में समय लग सकता है. धैर्य रखें और लगातार सपोर्ट करते रहें, भले ही प्रगति धीमी लगे.

ध्यान रखें कि एंग्जाइटी के साथ हर किसी का अनुभव बहुत ही खराब होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी की बात सुने और पूछें कि उन्हें आपसे क्या चाहिए. आपके सपोर्ट और प्रोत्साहन से, आपका पार्टनर अपनी एंग्जाइटी को मैनेज करना सीखता है और जिंदगी को खुलकर जीता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news