IIT Jodhpur और Futurense Technologies का नया डेटा साइंस और इंजीनियरिंग पीजी डिप्लोमा, मिलेगा कैंपस में रहने का मौका
Advertisement
trendingNow11709427

IIT Jodhpur और Futurense Technologies का नया डेटा साइंस और इंजीनियरिंग पीजी डिप्लोमा, मिलेगा कैंपस में रहने का मौका

Data Science Course: आईआईटी जोधपुर (IIT Jodhpur) ने फ्यूचरेंस टेक्नोलॉजीज (Futurense Technologies) के साथ मिलकर डाटा साइंस और इंजीनियरिंग में एक पीजी डिप्लोमा लान्च किया है. यह प्रोग्राम 1 अगस्त, 2023 से शुरू होगा.

फाइल फोटो

Data Science Jobs: आईआईटी जोधपुर (IIT Jodhpur) ने फ्यूचरेंस टेक्नोलॉजीज (Futurense Technologies) के साथ मिलकर डाटा साइंस और इंजीनियरिंग में एक पीजी डिप्लोमा लान्च किया है. इस उच्च स्तरीय कोर्स को आईआईटी जोधपुर के शीर्ष फैकल्टी द्वारा डिजाइन किया गया है जिसमें ग्लोबल प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस, टॉप सीएक्सओ और डेटा साइंस और इंजीनियरिंग के प्रैक्टिस हेड्स के इनपुट शामिल हैं. इस प्रोग्राम में 35 अंक एकेडमिक क्रेडिट भी मिलेंगे. इससे आईआईटी जोधपुर के एमटेक डिग्री में सीधे इंस्तेमाल किया जा सकता है.

क्रेडिट ट्रांसफर की सुविधा

यह प्रोग्राम छात्रों को एक दूसरा मौका देगा ताकि वे आईआईटी एलुमनाई का स्टेटस लेने के साथ एक आईआईटीयन बन सकें और आईआईटी-जे एम.टेक डिग्री प्रोग्राम के लिए क्रेडिट ट्रांसफर कर सकें. इसमें वे इसे दो साल के बजाय एक साल में पूरा कर सकते हैं. इससे छात्रों का समय बचता है और उनकी एम. टेक फीस कम होती है, क्योंकि वे पीजीडी प्रोग्राम के माध्यम से आवश्यक क्रेडिट के अधिकतम आधार पर पहले से ही अधिकतम क्रेडिट पूरा कर चुके होते हैं.

300+ लर्निंग घंटों का आयोजन

इस 12 महीने के पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में आईआईटी जोधपुर के प्रतिष्ठित फैकल्टी द्वारा 300+ लर्निंग घंटों का आयोजन किया जाएगा और टॉप इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा मास्टरक्लास के माध्यम से भी शिक्षा दी जाएगी. इसके अलावा, छात्रों को लगभग 30 दिनों के लिए कैंपस में रहने का भी अनुभव मिलेगा. इस प्रोग्राम में छात्रों को डेटा साइंस, मशीन लर्निंग इंजीनियरिंग और डेटा इंजीनियरिंग की दुनिया के वास्तविक और भविष्य के अनुप्रयोगों का सही अनुभव मिलेगा.

1 अगस्त, 2023 से शुरू होगा प्रोग्राम

यह प्रोग्राम 1 अगस्त, 2023 से शुरू होगा. यह एकमात्र प्रोग्राम है जिसमें ऑटोएमएल, असिस्टिव एआई, एमएल सॉल्यूशंस की वृद्धि और वाणिज्यीकरण जैसी प्रतियोगिताओं के साथ-साथ एक ही प्रोग्राम में पेश किया जाने वाला है. यह पाठ्यक्रम डेटा साइंस और इंजीनियरिंग के त्वरित विकास के लिए तैयार किया गया है. इस प्रोग्राम का उद्देश्य बड़े डेटा, क्लाउड पर डेटा इंजीनियरिंग, एमएलओप्स, मशीन लर्निंग और एआई में बड़ी डिमांड वाले स्किल को निखारना है.

एक ही कोर्स में डेटा इंजीनियरिंग और डेटा साइंस

इस प्रोग्राम के शुभारंभ पर आईआईटी जोधपुर के निदेशक प्रोफेसर संतानु चौधरी ने कहा कि डेटा साइंस और डेटा इंजीनियरिंग कुछ सबसे अधिक मांग वाले कौशलों के रूप में सामने आए हैं, लेकिन एक कुशल कार्यबल उद्यम के लिए एक कुशल श्रमिक की कमी के कारण उद्योग का सामना करना पड़ रहा है. आईआईटी जोधपुर में हमने एक व्यापक प्रोग्राम विकसित किया है जो इस कौशल की कमी को भरने और काम करने वाले व्यावसायिकों को उनकी करियर में आगे बढ़ने में मदद करता है. यह पहला ऐसा प्रोग्राम है जो डेटा इंजीनियरिंग और डेटा साइंस कौशलों को एक ही कोर्स में एकत्रित करता है और वास्तविक डेटा साइंस और इंजीनियरिंग प्रैक्टिस लीडर्स से हाथों के अनुभवों के साथ वास्तविक उद्योग उपयोग के मामलों को भी शामिल करता है. हम जानते हैं कि उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है और हमने अपने प्रोग्राम को इन बदलावों के साथ कदम से कदम मिलाकर डिजाइन किया है. हम एक कुशल श्रमिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उद्योग के भविष्य को आकार देने में अग्रणी भूमिका निभा सकता है.

नौकरी बाजार में निरंतर अध्ययन

फ्यूचरेंस टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राघव गुप्ता ने कहा कि मैं आईआईटी जोधपुर के साथ इस साझेदारी को लेकर लिए उत्साहित हूं, जो तकनीकी इनोवेशन के क्षेत्र में हमेशा से रहा है और भारत के कुछ सबसे उज्ज्वल लोगों को आगे ले जाने का काम कर रहा है. इस पाटर्नरशिप का उद्देश्य हमारे देश में प्रतिभावान व्यक्तियों के लिए आईआईटी के सपने की पहुंच को बढ़ाना है. युवा पेशेवरों के लिए, विशेष रूप से जनरेटिव एआई के उभरने के बाद, आज के तेजी से बदलते नौकरी बाजार में निरंतर अध्ययन करना और नए स्किल सीखना महत्वपूर्ण है. यह प्रोग्राम देश की प्रतिस्पर्धात्मक एआई उद्योग में भविष्य को आकार देने के लिए तैयार किया गया है. हम इन प्रतिभागियों को उनके करियर में सफल होने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम विश्वास करते हैं कि यह प्रोग्राम उन्हें आवश्यक कौशलों और प्रतियोगिताओं से लैस करेगा ताकि वे अपने फील्ड में सफल नेताओं के रूप में आगे बढ़ सकें.

आईआईटीयन बनने का सपना

माइल्स-फ्यूचरेंस ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर विकास गुप्ता ने कहा कि हम शिक्षा के लोकतंत्रीकरण और छात्रों और कामकाजी लोगों को उनके करियर में आगे बढ़ने के रास्ते बनाने के लिए लिए समर्पित हैं. हमारा नवीनतम प्रोग्राम उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो छात्रों को भारत के एक प्रमुख संस्थान से पूर्ण विद्यार्थी एक पीजी डिप्लोमा प्राप्त करने और एक आईआईटीयन बनने का सपना देता है. हम वास्तविक दुनिया के प्रोजेक्टों पर आधारित व्यक्तिगत, अनुकूलित और आकर्षक शिक्षण अनुभव प्रदान करने में गर्व करते हैं, जो छात्रों को जनरेटिव एआई युग के चुनौतियों के लिए तैयार करता है. हम इस प्रोग्राम के लिए आईआईटी जोधपुर के साथ इस सहयोग के लिए आभारी हैं और यह हमेशा तकनीकी उन्नयन के लिए एक नई दिशा दर्शाता रहेगा.

क्या है ये पीजी डिप्लोमा और है किसके लिए?

ये पीजी डिप्लोमा डेटा फील्ड में एक उच्च विकास वाले करियर का अनुसरण चाहने वालों के लिए है. इसके अलावा डेटा साइंस या मशीन लर्निंग में इच्छुक लोगों के लिए डिजाइन किया गया है. यह प्रोग्राम कम से कम 2 वर्ष के प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर या टेक्नोलॉजी डोमेन में अनुभव वाले व्यक्तियों के लिए खुला है. प्रोग्राम के लिए पात्र आवेदकों को एक 4 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम से स्नातक (बी.टेक) होना चाहिए. इंजीनियरिंग, आईटी या कंप्यूटर साइंस में बी.टेक या विज्ञान, गणित या संबंधित विषय में एमएससी के साथ स्नातकोत्तर डिग्री या एमसीए के साथ कम से कम 60% अंक या 10 के मापदंड पर न्यूनतम सीजीपीए होना आवश्यक है. 

कब और कैसे करें आवेदन?

आईआईटी-जोधपुर और फ्यूचरेंस ने प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है और उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी पढ़ाई या अनुभवों के आधार पर पहले आए पहले पाए वाली प्रक्रिया से किया जाएगा. स्क्रीनिंग टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करना प्रोग्राम में नामांकित होने के लिए आवश्यक है. चयन के बाद, नामांकित आवेदकों को पूरी तरह से प्रायोजित फ्यूचरेंस ब्रिज कोर्स दिया जाएगा, जो प्रोग्राम के आधारभूत सिद्धांतों को कवर करता है. पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उम्मीदवार आईआईटी जोधपुर पीजी डिप्लोमा ग्रेजुएट बन जाएंगे और इसके साथ एक आईआईटीयन बन जाएंगे और किसी भी टेस्ट या स्क्रीनिंग के बिना अपने क्रेडिट्स को आईआईटी-जे एम.टेक प्रोग्राम में ट्रांसफर कर सकेंगे. इस पाठ्यक्रम की फीस 3.10 लाख रुपये है. डेटा साइंस और इंजीनियरिंग के पीजी डिप्लोमा इंजीनियरिंग अब नामांकन के लिए खुला है.

प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने और नामांकन करने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news