Advertisement
photoDetails1hindi

Calcium Rich Foods: दूध पीना नहीं है पसंद? तो ये 5 चीजें खाकर पाएं कैल्शियम, लोहे जैसी टनाटन रहेंगी हड्डियां

Calcium Based Foods For Strong Bones: बॉडी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हमें हड्डियों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है, इसके लिए विटामिन डी, प्रोटीन और आयरन की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो सारा खेल बिगड़ जाएगा. मिल्क प्रोडक्ट्स को इस न्यूट्रिएंट का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन हर किसी को दूध पीना इतना पसंद नहीं है. इससे विकल्प के तौर पर आप कुछ खास फूड्स का इनटेक कर सकते हैं. आइए कुछ कैल्शियम रिच चीजों पर नजर डालते हैं.

बादाम

1/5
बादाम

सेहत के लिहाज से बादाम एक हेल्दी फूड है, इस ड्राई फ्रूट में कैल्शियम समेत कई अहम मिनरल्स पाए जाते हैं, साथ ही ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट का अच्छा सोर्स है. अगर आप इसे भिगोकर खाएंगे तो बोन्स के लिए फायदेमंद साबित होगा.

चिया सीड्स

2/5
चिया सीड्स

चिया सीड्स का सेवन हेल्दी ड्रिंक्स के रूप में किया जाता है, लोग इसके जरिए अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये कैल्शियम का भी रिच सोर्स है जो हमारी हड्डियों को मजबूत कर देता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

3/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर आप रोजाना गहरे हरे रंग की सब्जियां खाएंगे तो आपको आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलेगा जो आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत करेगा. इस यंग एज से ही खाना शुरू करें ताकि बुढ़ापे में भी दिक्कत न हो.

अंजीर

4/5
अंजीर

अंजीर एक ऐसा फल है जो आप पका हुआ और ड्राई फॉर्म दोनों तरीके से खा सकते हैं. इसे खाने से शरीर को कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. इससे हड्डियों के साथ मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है.

टोफू

5/5
टोफू

टोफू देखने में बिलकुल पनीर जैसा लगता है, इसे खाने से आप कैल्शियम की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, इसके जरिए प्रोटीन भी हासिल होता है जो शरीर को मजबूती देने का काम करता है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़