पाकिस्तान में बड़े आतंकी हमले का खतरा, ब्रिटेन ने अपने लोगों को किया अलर्ट, एडवाइजरी जारी
Advertisement

पाकिस्तान में बड़े आतंकी हमले का खतरा, ब्रिटेन ने अपने लोगों को किया अलर्ट, एडवाइजरी जारी

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को खास तौर पर पाकिस्तान के कुछ स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी है. ये स्थान हैं, खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बाउजर, मोहमंद, खैबर, ओरकजई, कुर्रम, उत्तरी वजीरिस्तान और दक्षिण वजीरिस्तान.

पाकिस्तान में बड़े आतंकी हमले का खतरा, ब्रिटेन ने अपने लोगों को किया अलर्ट, एडवाइजरी जारी

पाकिस्तान में आतंकवाद के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन ने अपने देश के लोगों को पाकिस्तान की यात्रा को लेकर एजवाइडरी जारी की है और उन्हें खतरे के बारे में अवगत कराया है. एडवाइजरी में फॉरेन, कॉमनवेल्थ और डेवलपमेंट ऑफिस (FCDO) ने कहा, 'पाकिस्तान में आतंकी हमले की संभावना बहुत ज्यादा है. साथ ही इस्लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर और कराची जैसे प्रमुख शहरों सहित पूरे देश में आतंकवाद, अपहरण और सांप्रदायिक हिंसा का काफी खतरा है.

एफसीडीओ ने देश में ब्रिटिश निवासियों और यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तान में विदेशियों, खासकर पश्चिमी देशों के लोगों को सीधे तौर पर निशाना बनाया जा सकता है. ऐसे में लोगों को पूरे पाकिस्तान में राजनीतिक सभाओं और धार्मिक आयोजनों सहित सभी भीड़ और सार्वजनिक कार्यक्रमों से बचने की कोशिश करनी चाहिए और सिक्योरिटी से जुड़ी सभी सावधानियों को बरतना चाहिए.

एफसीडीओ ने, अपने नागरिकों को खास तौर पर पाकिस्तान के कुछ स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी है. ये स्थान हैं, खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बाउजर, मोहमंद, खैबर, ओरकजई, कुर्रम, उत्तरी वजीरिस्तान और दक्षिण वजीरिस्तान.

इसमें खैबर-पख्तूनख्वा के चारसद्दा, कोहाट, टैंक, बन्नू, लक्की, डेरा इस्माइल खान, स्वात, बुनेर और निचले दीर जिलों, पेशावर के शहर और जिले में एन45 रोड पर यात्रा न करने की भी सलाह दी गई है. बलूचिस्तान के दक्षिणी तट को छोड़कर, मर्दन रिंग-रोड के उत्तर से चित्राल जिले और बलूचिस्तान प्रांत के किनारे तक के इलाके का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है.

एफसीडीओ ने "अरंडू शहर और केपी में मिरखानी और अरंडू के बीच की सड़क पर आवश्यक यात्रा को छोड़कर बाकी सभी यात्रा न करने की सलाह दी है." बलूचिस्तान के दक्षिणी तट को N10 मोटरवे के दक्षिण (और इसमें शामिल) क्षेत्र के साथ-साथ N25 के खंड के रूप में परिभाषित किया गया है जो N10/N25 चौराहे से ग्वादर के बंदरगाह शहर सहित बलूचिस्तान/सिंध सीमा तक चलता है और इसमें सिंध प्रांत के उत्तर के क्षेत्र और इसमें नवाबशाह शहर भी शामिल है.

सलाह में पाकिस्तान में नियमित राजनीतिक रैलियों और विरोध प्रदर्शनों का भी उल्लेख किया गया है, जिसका पश्चिम-विरोधी आयाम हो सकता है और यह हिंसक हो सकता है.

ब्रिटिश नागरिकों से कहा गया है कि यदि वे किसी विरोध स्थल के नजदीक हों तो वहां से हट जाएं और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. प्रदर्शनों, लोगों की बड़ी भीड़ और राजनीतिक कार्यक्रमों से बचें. स्थानीय समाचारों और सोशल मीडिया के प्रति सतर्क रहें. स्थानीय अधिकारियों और अपनी टूर कंपनी की सलाह का पालन करें. 

एडवाइजरी के अनुसार, ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाले और अपर्याप्त सुरक्षा वाले क्षेत्र, जिनमें बाजार, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां, लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स, हवाई अड्डे, सार्वजनिक परिवहन, स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों पर हमलों का खतरा है. इसमें कहा गया है कि इन क्षेत्रों में निरंतर सतर्कता बनाए रखना और उच्च जोखिम वाले स्थानों पर जोखिम को सीमित करना ब्रिटिश नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है.

इसमें देश में भूकंप के खतरे का भी उल्लेख किया गया है और अपने नागरिकों से ऐसी घटना के मामले में सुरक्षा प्रक्रियाओं से परिचित होने के लिए कहा गया है.

Trending news