China-Philippine Tensions: चीन की दादागिरी! फिलीपींस आर्मी चीफ बोले- मैं सप्लाई बोट पर मौजूद था जब हमला हुआ
Advertisement
trendingNow12005060

China-Philippine Tensions: चीन की दादागिरी! फिलीपींस आर्मी चीफ बोले- मैं सप्लाई बोट पर मौजूद था जब हमला हुआ

China-Philippine Relations: जनरल रोमियो ब्राउनर जूनियर ने बताया कि चीन विवादित जल क्षेत्र में अपनी आक्रामकता बढ़ा रहा है. उन्होंने समुद्री क्षेत्र में चीन की कार्रवाई के बारे में कहा, ‘यह पूरी तरह आक्रामकता है.

China-Philippine Tensions: चीन की दादागिरी! फिलीपींस आर्मी चीफ बोले- मैं सप्लाई बोट पर मौजूद था जब हमला हुआ

South China Sea: फिलीपींस  सेना के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि विवादित दक्षिण चीन सागर में वीकेंड में जब चीनी तटरक्षक जहाजों ने फिलीपींस  की सप्लाई बोट की घेराबंदी कर उस पर पानी की बौछारें कीं और हमला किया, उस समय वह सप्लाई बोट पर सवार फिलीपीनी सुरक्षा बलों के साथ मौजूद थे.

एपी के मुताबिक जनरल रोमियो ब्राउनर जूनियर ने बताया कि चीन विवादित जल क्षेत्र में अपनी आक्रामकता बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा कि हालांकि चीन की इस तरह की कार्रवाई फिलीपीनी सुरक्षा बलों को व्यस्त जलमार्ग में देश के क्षेत्रीय हितों की रक्षा करने से नहीं रोक पाएगी.

चीन के 100 से अधिक सरकारी एवं मिलिशिया जहाजों ने विवादित स्कारबोरो शोल क्षेत्र के आसपास समुद्र में उस स्थान पर धावा बोल दिया जहां फिलीपींस  नौसेना का जहाज दशकों से खड़ा है. ब्राउनर इसी जहाज का दौरा करने गए थे. उन्होंने कहा कि चीनी बेड़ा पिछले महीनों की तुलना में बहुत बड़ा है. शोल, रेतीले और चट्टानों से घिरा समुद्री क्षेत्र हैं, जहां प्रचुर मात्रा में मछलियां पाई जाती हैं.

यह पूरी तरह आक्रामकता है
ब्राउनर ने समुद्री क्षेत्र में चीन की कार्रवाई के बारे में कहा, ‘यह पूरी तरह आक्रामकता है. मैंने देखा कि कितनी बार बड़े चीनी तट रक्षक और मिलिशिया जहाजों ने हमारा रास्ता रोका. उन्होंने हम पर पानी की बौछार कीं, फिर हमें टक्कर मारी. यह आक्रोशित और उकसाने वाला है.’

ब्राउनर ने कहा, ‘इसके लिए वास्तव में उच्च स्तरीय राजनयिक समाधान की आवश्यकता है.’ उन्होंने यह भी कहा कि फिलीपींस  के ‘सशस्त्र बल हमारे अभियान को जारी रखेंगे क्योंकि यह वैध है और हमारे सैनिकों तक आपूर्ति पहुंचाना तथा हमारे मछुआरों की रक्षा करना हमारा दायित्व है.’

अमेरिका ने बार-बार दी चेतावनी
फिलीपींस  के 1,50,000 सदस्यीय सशस्त्र बलों के प्रमुख ब्राउनर ने अमेरिका में शिक्षा प्राप्त की है. वह ‘सेकंड थॉमस शोल’ में स्थित बीआरपी सिएरा माद्रे पर तैनात फिलीपींस  मरीन एवं नौसेना के कर्मियों को क्रिसमस के उपहार, खाद्यान्न एवं अन्य आपूर्ति पहुंचाने के लिए नौसेना कर्मियों के साथ आपूर्ति नौका ‘उन्नैजा मे 1’ में सवार थे.

अमेरिका ने बार-बार चेतावनी दी है कि अगर फिलीपींस  की सेना, जहाज या विमान दक्षिण चीन सागर सहित किसी सशस्त्र हमले की जद में आते हैं तो वह एशिया में अपने सबसे पुराने संधि सहयोगी फिलीपींस  की रक्षा करेगा. चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह इसमें हस्तक्षेप नहीं करे क्योंकि चीन इसे पूरी तरह से एशियाई विवाद बताता है. 

ब्राउनर ने कहा कि उन्होंने बीआरपी सिएरा माद्रे पर सवार फिलीपींस  सुरक्षा बलों को राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर की क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं. 

(इनपुट - एजेंसी)

(फोटो-प्रतीकात्मक)

 

Trending news