China Economy: चीन में लोगों के पास न नौकरी न पैसा! लेकिन खूब बिक रहे कंडोम! हैरान कर देगी वजह
Advertisement

China Economy: चीन में लोगों के पास न नौकरी न पैसा! लेकिन खूब बिक रहे कंडोम! हैरान कर देगी वजह

China Economy: चीनी अर्थव्यवस्था के जानकारों का मानना है कि आंकड़े बताते हैं कि चीन में कंज्यूमर सेंटिमेंट्स में भारी गिरावट आई है, लेकिन जब कंडोम की सेल की बात आती है तो मामला काफी अलग है.

सांकेतिक तस्वीर

China condom sale high: दूसरे देशों को कर्ज बांटने के साथ सीपैक जैसे प्रोजेक्ट में अरबों रुपये फंसा चुके चीन की हालत धीरे-धीरे खराब हो रही. आर्थिक आंकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं. चीन में बेरोजगारी चरम पर है. नौकरी की तलाश में युवा सोशल मीडिया पर अजीबोगरीब कैंपेन चला रहे हैं. रियल स्टेट और एजुकेशन सेक्टर पर मंदी की मार है. यानी चीन के बाजार की हालत इन दिनों खराब है. लेकिन इन सबके बीच यहां कंडोम की बिक्री में खासा उछाल देखा जा रहा है. 

कंडोम की सेल में इजाफा

चीन की अर्थव्यवस्था के जानकारों का मानना है कि आंकड़े बताते हैं कि चीन में कंज्यूमर सेंटिमेंट्स में भारी गिरावट आई है, लेकिन जब कंडोम की सेल की बात आती है तो मामला काफी अलग है. कंडोम निर्माता कंपनियां बेहाल हो रहे चीनी बाजार में भी चांदी काट रही है. चीन में कंडोम निर्माता कंपनियों की सेल और इनकम जबरदस्त तरीके से बढ़ रही है. चीनी अर्थशास्त्री भी इस बात से हैरान हैं कि एक ओर अर्थव्यवस्था गिर रही है. मंदी का खतरा है और दूसरी ओर चीनी युवा भारी मात्रा में कंडोम खरीद रहे हैं.

रॉयटर्स के एक रिपोर्ट के मुताबिक 'ड्यूरेक्स' बनाने वाली कंपनी रेकिट ने अपने हालिया बयान में कहा है कि महंगाई, बेरोजगारी और मंदी के खतरे जैसे हालातों के बावजूद चीनी युवा बड़ी तादाद में कंडोम खरीद रहे हैं.

लॉकडाउन के दौरान हुई कंडोम की सेल का रिकॉर्ड टूटा!

वहीं एनबीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून में चीन की खुदरा बिक्री में भारी गिरावट आई है. जून की कुल सेल की तुलना मई महीने से करें तो यह 12.7% की बढ़ोतरी से गिरकर 3.1% रह गई है. खुदरा बिक्री और एक्सपोर्ट सेक्टर में भी भारी गिरावट आई है. कई कारणों ने देश के युवाओं को बेराजगार कर दिया है. युवा बेरोजगारी की हालत में घर पर बैठे हैं. और इसी को पड़ोसी देश में कंडोम की बिक्री काफी हद तक बढ़ जाने की बड़ी वजह माना जा रहा है. चीन में दिन प्रतिदिन कंडोम कंपनियों का मुनाफा यहां तेजी से बढ़ रहा है. आपको बताते चलें कि कोरोना महामारी की शुरुआत के दौरान लगे लॉकडाउन में भी चीन में कंडोम की बिक्री बढ़ गई थी. अब ऐसे हालात हैं कि मानो कंडोम की सेल का वो रिकॉर्ड भी टूट गया है.

Trending news