China Population Crisis: घटती आबादी ने बढ़ाई चीन की टेंशन, नवविवाहितों को कॉल कर पूछ रहे अफसर- 'कब प्लान करेंगे बच्चा?'
Advertisement
trendingNow11418498

China Population Crisis: घटती आबादी ने बढ़ाई चीन की टेंशन, नवविवाहितों को कॉल कर पूछ रहे अफसर- 'कब प्लान करेंगे बच्चा?'

China News: चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक महिला ने अपनी साथी से जुड़ी एक घटना को शेयर किया. उसने बताया कि उसकी दोस्त की हाल ही में शादी हुई थी. वह नानजिंग में रहती है. शादी के कुछ दिन बाद ही उसके पास प्रशासन से कॉल आया और पूछा गया कि वो बच्चा कब प्लान कर रहे हैं.

प्रतीकात्मक इमेज

Corona Effects on China: वैसे तो कोरोना ने पूरी दुनिया को किसी ने किसी तरह से प्रभावित किया है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर चीन पर पड़ा है. क्योंकि कोरोना वायरस यहीं से निकला था, ऐसे में चीन इससे हुए नुकसान को छिपाता है, लेकिन समय-समय पर चीन से जुड़ी ऐसी जानकारियां सामने आ रही हैं जो सारा सच बयां करती हैं. रिपोर्ट की मानें तो कोरोना की वजह से चीन को न सिर्फ भारी आर्थिक नुकसान हुआ है, बल्कि इससे भी ज्यादा जनसंख्या का नुकसान हुआ है. कोरोना से हुई मौत से वहां की जनसंख्या बहुत तेजी से घटी है और चीनी सरकार इस बात से परेशान है.

नवविवाहितों को कॉल कर पूछ रहे ये सवाल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के अलग-अलग राज्यों में इन दिनों प्रशासनिक अधिकारी नवविवाहित जोड़ों को कॉल करते हैं और फिर पूछते हैं कि वो बच्चे की प्लानिंग कब कर रहे हैं. इस संबंध में चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक महिला ने अपनी साथी से जुड़ी एक घटना को शेयर किया. उसने अपने पोस्ट में बताया कि उसकी दोस्त की हाल ही में शादी हुई थी. वह नानजिंग में रहती है. शादी के कुछ दिन बाद ही उसके पास प्रशासन से कॉल आया और पूछा गया कि वो बच्चा कब प्लान कर रहे हैं.

जबरन अपनी प्लानिंग भी थोप रहे

ऐसा नहीं है कि अफसर सिर्फ पूछ कर मान जा रहे हैं. वो अपनी योजना भी कपल को बताते हैं. इस महिला को कॉल करने वाले अधिकारी ने कहा कि, प्रशासन चाहता है कि आप एक साल में प्रेग्नेंट हो जाएं. अफसरों ने कहा कि इसके बाद हर तीन महीने पर उनसे प्रेगनेंसी से जुड़ी जानकारी ली जाएगी. इस पोस्ट के आने के बाद हजारों ऐसी महिलाएं सामने आई हैं औऱ दावा कर रही हैं कि उनके पास भी इस तरह की कॉल आ चुकी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news