Toilet Flush: टॉयलेट फ्लश में होता है एक बड़ा और एक छोटा बटन, क्या आपको पता है इसका लॉजिक
Advertisement

Toilet Flush: टॉयलेट फ्लश में होता है एक बड़ा और एक छोटा बटन, क्या आपको पता है इसका लॉजिक

Toilet flush button: दुनिया में कोई भी चलन अगर बड़े पैमाने पर स्वीकार हुआ है तो उसके पीछे की वजह भी महत्वपूर्ण होती है. यहां बात टॉयलेट में लगे फ्लश (Flush) की जिसमें अक्सर दो बटन एक साथ होते हैं. उनमें एक छोटा तो दूसरा बड़ा क्यों होता है, आइए बताते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

Flush has one large one small button: वाशरूम (Washroom) किसी भी इमारत का सबसे खास हिस्सा होता है. जहां साफ-सफाई के साथ वहां लगी एसेसरीज पर हमेशा से बहुत ध्यान दिया जाता है. आपके घर से लेकर शॉपिंग मॉल के वाशरूम में नए जमाने के नए अंदाज के मॉर्डन फिटिंग्स की एंट्री हो चुकी है. ऐसे में आपने भी वहां लगे कई तरह के फ्लश (Flush) देखे और इस्तेमाल किए होंगे. अक्सर फ्लश में एक बड़ा और एक छोटा बटन होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है?

पानी बचाने का कॉन्सेप्ट

दरअसल मॉर्डन टॉयलेट्स में दो तरह के लीवर्स या बटन होते हैं और दोनों बटन, एक एक्जिट वॉल्व (Exit Valve) से जुड़ा होता है. बड़े बटन को प्रेस करने से करीब 6 लीटर पानी निकलता है वहीं छोटे बटन को दबाने से 3 से 4.5 लीटर पानी निकलता है. अब आइए जानते हैं कितने पानी की बचत इस तरह से हो जाती है?

एक साल में भारी बचत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर एक घर पर सिंगल फ्लश (Single Flush) के बजाए ड्युल फ्लशिंग (Dual Flushing) अपनाया जाये तो पूरे साल में करीब 20 हजार लीटर पानी की बचत हो सकती है. भले ही इसका इंस्टॉलेशन सामान्य यानी नॉर्मल फ्लश से कुछ महंगा हो लेकिन इसकी वजह से आपके पानी के बिल में कटौती की पूरी गारंटी दी जा सकती है. वहीं ड्यूल फ्लश (Dual Flush) कॉन्सेप्ट के बारे में बात करें तो ये अमेरिकी इंडस्ट्रीयल डिजाइनर विक्टर पैपनेक (Victor Papanek) के दिमाग से आया है. आपको बता दें कि 1976 में विक्टर पेपनेक ने अपनी किताब ‘Design For The Real World’ में इसका जिक्र किया था. आप इंटरनेट पर मौजूद कई वीडियोज की मदद से खुद इस डबल बटन सिस्टम के फायदों की पड़ताल कर सकते हैं.

Trending news