मां ने शैतान बच्चे के लिए बनाया चौंकाने वाला Time Table, लिस्ट देखकर लोग बोले- बच्चे की जान लोगी क्या?
Advertisement
trendingNow11262585

मां ने शैतान बच्चे के लिए बनाया चौंकाने वाला Time Table, लिस्ट देखकर लोग बोले- बच्चे की जान लोगी क्या?

Summer Holiday Rules: जल्द उठने की टेंशन तो नहीं होती लेकिन जब भी उठते हैं तो घर में होने वाले कामों में हाथ बंटाने की टेंशन हो जाती है. कुछ माता-पिता अपने बच्चों को डाउन-टू-अर्थ रखना चाहते हैं, इसलिए वे बच्चों को काम देते हैं ताकि वे चीजें सीखें.

 

मां ने शैतान बच्चे के लिए बनाया चौंकाने वाला Time Table, लिस्ट देखकर लोग बोले- बच्चे की जान लोगी क्या?

Time Table For Kids In Summer Holiday: बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टी मौज करने वाली होती है, लेकिन कभी-कभी घर के कामों को देखकर बच्चे भी स्कूल को याद करने लगते हैं. कोई होमवर्क नहीं है, कोई क्लासवर्क नहीं है और न ही स्कूल के लिए जल्दी उठना है. भले ही छुट्टियों में होमवर्क की टेंशन न हो, लेकिन घर के कामों से बच्चों को जरूर टेंशन होने लग जाती है. जल्द उठने की टेंशन तो नहीं होती लेकिन जब भी उठते हैं तो घर में होने वाले कामों में हाथ बंटाने की टेंशन हो जाती है. कुछ माता-पिता अपने बच्चों को डाउन-टू-अर्थ रखना चाहते हैं, इसलिए वे बच्चों को काम देते हैं ताकि वे चीजें सीखें. चार बच्चों की मां जेम्मा पैरी ने पेरेंटिंग फेसबुक ग्रुप - फैमिली लॉकडाउन टिप्स एंड आइडियाज पर 'ग्रीष्मकालीन अवकाश नियम' (Summer Holiday Rules) और बच्चों के काम शेयर किए.

गर्मी की छुट्टियों में भी बना टाइम टेबल

मां जेम्मा पेरी ने उसकी कामों की एक जटिल सूची तैयार की, जिसमें उसके बच्चे काम करेंगे और आखिर में पुरस्कार प्राप्त करेंगे. उसने एक तस्वीर शेयर करते हुए समझाने की कोशिश की और कहा, 'चार सप्ताह तक लगातार बच्चों को उठाने और उनके काम में बहुत मेहनत की. इसलिए अब हम ग्रीष्मकालीन अवकाश नियम (Summer Holiday Rules) पर सहमत हुए हैं. मैंने प्रोत्साहन के रूप में अपना बड़ा ग्राउंड पूल भी तैयार किया है.'

घर के इन कामों में बंटाना होगा हाथ

सप्ताह के दिनों में उसके सभी चारों बच्चे चार्ली, डार्सी, मैसी, एस्मे को रोज़मर्रा के कामों में मदद करेंगे. घर के कामों में जैसे बिस्तर बनाना, पर्दे व ब्लाइंड्स खोलना, टोकरी में कपड़ों की धुलाई करना, कूड़ेदान में कचरा डालना और यहां तक कि डेस्क को साफ करना शामिल है. यदि बच्चे ये काम नहीं करते हैं तो उन्हें दंड भी मिलेगा. मां ने कहा है कि घर के कामों में हाथ नहीं बंटाने पर पूल में कोई भी मजा नहीं ले पाएगा.  इसके अलावा, जेम्मा ने बोर्ड पर यह भी लिखा, 'जब तक सभी काम पूरे नहीं हो जाते, तब तक वाई-फाई पासवर्ड डेली बेसिस पर बदल दिया जाएगा.'

मां के इस आइडिया से लोग हुए बेहद प्रभावित

जेम्मा का यह आइडिया देखकर लोगों को अपने बचपन याद आ गए. पोस्ट पर कई लोगों ने अपने-अपने रिएक्शन दिये. एक यूजर ने लिखा, 'मैं सभी को यह सलाह दूंगा कि गर्मी की अधिकांश छुट्टियां अपने परिवार के साथ बिताएं. बच्चों की छुट्टियां मस्ती से भरे दिन होते हैं जो हमेशा की यादें बन जाती हैं.' कुछ लोगों ने सोचा कि यह आइडिया शानदार है. वे इसे आजमाना चाहेंगे. कुछ लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने कहा कि इतना काम करवाकर बच्चे की जान लोगे क्या?

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news